समाचार प्रभात : 19-04-2017


मुख्य समाचार 
  • तमिलनाडु में सत्तारूढ़ ऑल इंडिया अन्ना डी एम के पार्टी  ने ससिकला और उनके परिवार को पार्टी और सरकार से बाहर रखने का फैसला किया।
  • उच्चतम न्यायालय अयोध्या में विवादित ढांचा गिराये जाने के मामले में भारतीय जनता पार्टी के लालकृष्ण आडवाणीमुरली मनोहर जोशी और उमा भारती समेत भाजपा के अन्‍य वरिष्‍ठ नेताओं के खिलाफ षड्यंत्र के आरोप बहाल करने की मांग वाली याचिका पर आज अपना फैसला सुना सकता है।
  • सूचना और प्रसारण मंत्री वेंकैया नायडू ने कहा-नया फिल्म संस्थान इटानगर में स्थापित होगा।
  • अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प ने विदेशी अति कुशल कामगारों के लिए एच-1 बी वीजा कार्यक्रम को सख्त करने के लिए कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए।
  • और आई पी एल क्रिकेट में रायल चेलेन्जर्स बेंगलोर ने गुजरात लायन्स को 21 रन से हराया। क्रिस गेल टवन्टी-टवन्टी में 10 हजार रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने।
----
तमिलनाडु में एक बड़े राजनीतिक घटनाक्रम में ऑल इंडिया अन्नाडीएमके पार्टी के सत्तारूढ़ धड़े ने स्वर्गीय नेता जयललिता की लंबे समय तक सहयोगी रही वी.केससिकला को पार्टी के मामलों से अलग रखने का फैसला किया है। कई मंत्रियों सहित ऑल इंडिया अन्नाडीएमके पार्टी के अम्मा धड़े ने चेन्नई में कल दो बार राज्य की राजनीतिक स्थिति के बारे में चर्चा की। बैठक के बाद वित्त मंत्री डीजयकुमार ने बताया कि श्री टी.टी.वीदिनाकरन और उनके परिवार को पार्टी के मामलों और सरकार के कामकाज में किसी भी तरह के हस्तक्षेप से अलग रखने का फैसला किया गया है। श्री दिनाकरन के परिवार में सुश्री ससिकला शामिल हैंजिन्हें पार्टी महासचिव मनोनीत किया गया है। इस समय वह बेंगलुरु की जेल में सज़ा काट रही हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि श्री टी.टी.वीदिनाकरन के समर्थकों ने इस फैसले को मानने से इंकार कर दिया है।
थेनी के निकट कल पन्नीरसेल्वम ने अपने गृह निर्वाचन क्षेत्र में खुले तौर पर मांग की थी कि कोई भी विलय तभी संभव हैजब सुश्री ससिकला और उनके निकट सहयोगियों को पार्टी से दूर रखा जाये। मंत्री श्री जयकुमार ने इसका समर्थन करते हुए कहा कि एक परिवार का प्रभुत्व पार्टी के हित में नहीं है और पार्टी प्रबन्धन की जिम्मेदारी कोर ग्रुप को सौंपी जानी चाहिए। चेन्नई से जय सिंह की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से वीरेन्द्र कौशिक ।
उधरभारतीय जनता पार्टी की तमिलनाडु इकाई ने कहा है कि ऑल इंडिया अन्ना डीएमके पार्टी के दोनों धड़े अपने अपने स्वार्थ की राजनीति कर रहे हैं। नागरकोइल में संवाददाताओं से बातचीत में भाजपा नेता और केन्द्रीय मंत्री पीराधाकृष्णनन ने कहा कि ऑल इंडिया अन्ना डीएमके पार्टी में फूट और अब दोनो धड़ों में सुलह-सफाई कराने के प्रयासों से लोगों के वास्तविक कल्याण से कोई लेना देना नहीं है
----
उच्चतम न्यायालय अयोध्या में विवादित ढांचा गिराये जाने के मामले में भारतीय जनता पार्टी के लालकृष्ण आडवाणीमुरली मनोहर जोशी और उमा भारती समेत अन्य वरिष्ठ भाजपा नेताओं के खिलाफ षड्यंत्र के आरोप बहाल करने की मांग वाली याचिका पर आज फैसला सुना सकता है।  इस मामले की सुनवाई न्यायमूर्ति पी.सीघोष और आर.एफ नरीमन की पीठ कर रहा है।
छह दिसम्बर, 1992 को विवादित ढांचा गिराने से संबंधित दो मामले अदालतों में हैं। पहला मामला अज्ञात कार सेवकों से जुड़ा हैंजिसकी सुनवाई लखनऊ की एक अदालत में चल रही है। दूसरा मामला विशिष्ट व्यक्तियों से जुड़ा है जिसकी सुनवाई रायबरेली की अदालत में चल रही है।  पीठ ने इस साल छह अप्रैल को संकेत दिया था कि वह रायबरेली अदालत में दायर मामलों को लखनऊ अदालत में स्थानांतरित कर दोनो मामलों की संयुक्त रूप से सुनवाई का आदेश दे  सकती हैं।
----
केन्द्र ने उच्च्तम न्यायालय को बताया है कि उसने राजनीति को अपराधीकरण से मुक्त करने के बारे में विधि आयोग की सिफारिशों को लागू करने की रूप रेखा तैयार करने के लिए एक कार्यदल का गठन किया है।
न्यायमूर्ति रंजन गोगोई और न्यायमूर्ति नवीन सिन्हा की पीठ ने कल केन्द्र से एक जनहित याचिका पर हलफनामा दायर करने को कहा। याचिका में मांग की गई है कि आजीवन कारावास की सज़ा पा चुके लोगों के चुनाव लड़ने और न्‍यायपालिका तथा कार्यपालिका में उनके आने पर रोक लगाई जाए। इस मामले की अंतिम सुनवाई 10 जुलाई को होगी।
----
सूचना और प्रसारण मंत्री एम वेंकैया नायडू ने इटानगर में फिल्म संस्थान की स्थापना की घोषणा की है। 
कल गुवाहाटी में संवाददाताओं से बातचीत में श्री नायडू ने कहा कि यह संस्थान अस्थायी परिसर में 10 सप्ताह की अल्पावधि पाठ्यक्रम की शुरूआत के साथ 15 मई को शुरू होगा। उन्होंने कहा कि इस संस्थान के लिए दो हजार करोड़ रुपये के निवेश का प्रस्ताव है। इससे पूर्वोत्तर क्षेत्र के विद्यार्थियों को फायदा मिलेगा।
श्री नायडू ने आशा व्यक्त की कि इस क्षेत्र के इच्छुक छात्रों को इस संस्थान से काफी फायदा होगा जो कोलकाता के सत्यजीत रे फिल्म और टेलीविजन संस्थान के अंग के रूप में स्थापित किया जा रहा है।
----
भारतीय व्यवसायी विजय माल्या को कल ब्रिटेन की एक अदालत ने कड़ी शर्तों के साथ जमानत पर रिहा कर दिया। ऋण न चुकाने के दोषी माल्या के प्रत्यर्पण के भारत के आग्रह पर स्कॉटलैंड यार्ड ने उन्हे गिरफ्तार किया था। मेट्रोपोलिटन पुलिस के प्रवक्ता ने बताया कि माल्या को प्रत्यर्पण वारंट पर गिरफ्तार किया गया था। माल्या को लंदन में वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट कोर्ट में पेश किया गयाजहां उन्हें छह लाख 50 हजार पांउड की ज़मानत पर रिहा कर दिया गया।
----
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किये हैं जिससे अमरीकी प्रौद्योगिकी कंपनियों के लिए विदेशों से अति कुशल कामगारों को नौकरी देने के नियम कड़े हो जाएंगे। श्री ट्रम्प ने कल इस आदेश पर  हस्ताक्षर किये जिसका असर एच -1बी वीज़ा कार्यक्रम पर पड़ेगा। व्हाइट हाउस ने कहा कि इस कार्यक्रम के कारण अमेरिकी कामगारों की नौकरियों में कटौती होती है और बड़ी संख्या में सस्ते विदेशी कामगारों के अमरीका आने से देश में पारिश्रमिक की दरें कम हो जाती हैं।
----
ओडि़सा में भीषण गर्मी से कोई राहत नहीं है। पश्चिमी और दक्षिण-पश्चिमी क्षेत्र सहित राज्य के अधिकांश भागों में भीषण गर्मी पड़ रही है। दस शहरों में कल अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा। भुबनेश्वर मौसम कार्यालय ने बताया है कि लगभग दो सप्ताह तक गर्मी का प्रकोप जारी रहेगा। उधर मध्यप्रदेश के कई भाग भीषण गर्मी की चपेट में हैं। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि आज से भोपाल जिले में आठवीं कक्षा तक के स्कूल गर्मी की वजह से बंद कर दिये गये हैं।
----
आईपीएल ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट प्रतियोगिता में आज रात आठ बजे हैदराबाद में सनराइज़र्स हैदराबाद का मुकाबला डेल्ही डेयरडेविल्स से होगा।
कल राजकोट में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने गुजरात लायंस को 21 रन से हरा दिया। कप्तान विराट कोहली और क्रिस गेल की 76 गेंदों में 122 रन की तूफानी साझेदारी की बदौलत  बेंगलोर ने दो विकेट पर 213 रन बनाये। यह इस सीज़न का सबसे अधिक स्कोर है। गेल ने सिर्फ 38 गेंदों पर 77 रन बनाये जबकि कोहली ने 50 गेंदों में 64 रन बनाये। गेल ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट में 10 हजार रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गये हैं।
----
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि जिन लोगों ने गरीबों और मध्यम वर्ग को लूटा हैउन्हें लोगों का पैसा लौटाना होगा। प्रधानमंत्री के ट्वीट संदेश पढ़ने वाले एक व्यक्ति के ट्वीट के जवाब में प्रधानमंत्री ने यह बात कही। इस व्यक्ति ने लिखा था कि भ्रष्टाचार केवल लोगों की मेहनत की गाढ़ी कमाई ही नहीं लूटताबल्कि उनके सम्मान को भी चोट पहुंचाता है।
----
समाचार पत्रों से
धोखाधड़ी और बैंकों का नौ हजार करोड़ रूपये का कर्ज नहीं चुकाने के आरोप में घिरे भगौड़े कारोबारी विजय माल्या की लंदन में गिरफ्तारी और जमानत की खबरों को सभी अखबारों ने अलग-अलग तरीके से प्रकाशित किया है। अमर उजाला लिखता हैप्रत्यर्पण प्रक्रिया शुरूई डी और सीबीआई की टीम जल्द ही जा सकती है लंदन। नवभारत टाइम्स ने प्रधानमंत्री के इस बयान को छापा है कि जिन्होंने गरीबों और मिडल क्लास का जो कुछ लूटा है उन्हें वापस करना होगा।
मौसम विभाग का यह पूर्वानुमान के इस साल मॉनसून सामान्य रहेगा। राजस्थान पत्रिका सहित सभी अखबारों में है। पत्र लिखता हैअलनीनो का खतरा कम हुआ। इकनोमिक टाइम्स की सुर्खी हैजोरदार मॉनसूनी बारिश से तर होंगे खेत खलियान। उधर दिल्ली में गर्मी का सात साल का रिकॉर्ड टूटा हरिभूमि सहित लगभग सभी अखबारों में है।
कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अरविन्दर सिंह लवली और मौजूदा प्रदेश अध्यक्ष अमित मलिक के भाजपा में शामिल होने को लगभग सभी अखबारों ने कांग्रेस के लिए बड़ा झटका बताया है। दैनिक जागरण का कहना हैलवली ने थापा भगवा दामन।
हिन्दुस्तान ने रेलमंत्री सुरेश प्रभु की इस सख्त चेतावनी को प्रमुखता से दिया है कि रेलगाडि़यों की देरी को रोकें वर्ना अफसरों पर गाज।
केन्द्र सरकार ने उच्चतम न्यायालय से कहा कि राष्ट्रध्वज और राष्ट्रगान के सम्मान से कोई समझौता नहीं को हरिभूमि ने प्रमुखता से दिया है।
केन्द्रीय विद्यालय सी बी एस ई में दसवीं तक अनिवार्य होगी हिन्दी को अमर उजाला ने प्रमुखता से देते हुए लिखा है कि संसदीय समिति के सुझावों को राष्ट्रपति दे चुके हैं मंजूरी।
राजस्थान पत्रिका ने लिखा है कि बैंगलूरू के दृष्टिबाधित धावक 31 वर्षीय सागर ने सबसे मुश्किल मानी जाने वाली बोस्टन मैराथन पूरी कर इतिहास रचा। तीस हजार लोगों ने इसमें हिस्सा लिया।
देशबंधु का कहना है कि राष्ट्रपति भवन में नौ पुरानी इमारतों  का संरक्षण का काम शुरू किया गया है और उसकी मुख्य इमारतों के संरक्षण की भी तैयारियां चल रही है।
----
ADMISSION OPEN -> Special Foundation Batch for All Banking Exams, Starts from: 23 September 2024| Regular Live Classes Running on Safalta360 App. Download Now | For more infomation contact us on these numbers - 9828710134 , 9982234596 .

TOP COURSES

Courses offered by Us

Boss

BANKING

SBI/IBPS/RRB PO,Clerk,SO level Exams

Boss

SSC

WBSSC/CHSL/CGL /CPO/MTS etc..

Boss

RAILWAYS

NTPC/GROUP D/ ALP/JE etc..

Boss

TEACHING

REET/Super TET/ UTET/CTET/KVS /NVS etc..