दोपहर समाचार : 20-04-2017

मुख्य समाचार

  • हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह मनी लांड्रिंग मामले  में प्रवर्तन निदेशालय के समक्ष पेश।
  • प्रवर्तन निदेशालय द्वारा एसोसिएट जर्नल्स लिमिटेड को भूखंड आवंटन में कथित अनियमितताओं के सिलसिले में कांग्रेस नेता मोती लाल वोरा और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा से पूछताछ।
  • उत्तरप्रदेश में आतंक रोधी दस्ते ने आतंकी हमलों की कथित साजिश के आरोप में तीन लोगों को गिरफ्तार किया और छह अन्य को हिरासत में लिया।
  • गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने लोक सेवकों से सेवा उपलब्ध कराने में सुधार के लिए प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करने को कहा।
  • शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने शहरी इलाकों में सभी के लिए मकान सुनिश्चित करने में राज्यों से सहयोग मांगा।
  • श्रम मंत्री ने कहा - वित्त मंत्रालय ने वर्ष 2016-17 के लिए कर्मचारी भविष्य निधि पर आठ दशमलव छह-पांच प्रतिशत ब्याज दर की मंजूरी  दी।
  • औरआईपीएल क्रिकेट में आज इंदौर में किंग्स इलेवन पंजाब का मुकाबला मुंबई इंडियन्स से।
-------------------------------------------------
हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह मनी लांड्रिंग  के एक मामले में आज नई दिल्ली में प्रवर्तन निदेशालय में पेश हुए। जांच एजेंसी ने इस संबंध में श्री सिंह का बयान दर्ज करने और आय से अधिक संपत्ति के मामले में जब्त किए गए दस्तावेजों के बारे में पूछताछ के लिए उन्हें सम्मन भेजे थे।
पिछले सप्ताह श्री वीरभद्र सिंह ने जांच एजेंसी से आग्रह किया था कि वे किसी कारणवश एजेंसी के समक्ष पेश नहीं हो पाएंगे। इसलिए उन्हें पेश होने के लिए नई तारीख दी जाए। इसके बाद उन्हें आज पेश होने के लिए सम्मन भेजे गए थे। प्रवर्तन निदेशालय ने कल दिल्ली उच्च न्यायालय में ऐसा कोई आश्वासन नहीं दिया था कि जांच एजेंसी के समक्ष पेश होने पर उन्हें गिरफ्तार नहीं किया जाएगा। प्रवर्तन निदेशालय ने यह दलील न्यायमूर्ति आर.केगाबा के समक्ष दी थी। न्यायालय श्री सिंह की उस याचिका पर सुनवाई कर रहा थाजिसमें उन्होंने उनके खिलाफ धनशोधन मुकदमे को खारिज करने की मांग की थी। सीबीआई ने कथित तौर पर आय के ज्ञात स्रोतों से अधिक करीब 10करोड़ रूपये की संपत्ति अर्जित करने के लिए श्री सिंहउनकी पत्नी और अन्य के खिलाफ आरोपपत्र दायर किया था जिसके बाद प्रवर्तन निदेशालय ने सम्मन जारी किए थे। प्रवर्तन निदेशालय उनकी पत्नी प्रतिभा और बेटे विक्रमादित्य से पूछताछ कर चुका है। समाचार कक्ष से मैं लवलीन निगम।
सीबीआई ने सितंबर, 2015 में धनशोधन रोकथाम कानून के तहत हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री और उनके परिवार के सदस्यों तथा अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया था।
-------------------------------------------------
प्रवर्तन निदेशालय ने 2005 में पंचकुला में एसोसिएट जर्नल्स लिमिटेडए जी एल को भूखंड आवंटन में कथित अनियमितताओं की मनी लॉन्ड्रिंग जांच के सिलसिले में वरिष्ठ कांग्रेसी नेता मोती लाल वोरा और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा से पूछताछ की है। अधिकारियों ने बताया कि अखिल भारतीय कांग्रेस समिति के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष श्री वोरा से ए जी एल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक की हैसियत से दो दिन पहले नई दिल्ली स्थित उनके आवास पर जबकि श्री हुड्डा से चंडीगढ़ में पूछताछ हुई।
अधिकारियों ने बताया कि मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम अधिनियम के प्रावधानों के तहत दोनों नेताओं के बयान रिकॉर्ड किये गये। इस मामले में जब्त कुछ दस्तावेजों को लेकर भी पूछताछ हुई।
प्रवर्तन निदेशालय ने पिछले वर्ष हरियाणा सतर्कता ब्यूरो की एफ आई आर पर श्री हुड्डाए जी एल के अधिकारियों और अन्य लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया था। हरियाणा राज्य सतर्कता ब्यूरो ने श्री हुड्डा और हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के चार अधिकारियों पर भ्रष्टाचार और धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया था।
-------------------------------------------------
उत्तर प्रदेश पुलिस के आतंक रोधी दस्ते ने आतंकी हमलों की कथित साजिश के सिलसिले में आज तीन लोगों को गिरफ्तार किया और छह अन्य को हिरासत में लेकर पूछताछ की। ए टी एस के महानिरीक्षक असीम अरूण के हवाले से हमारे संवाददाता ने बताया है कि दस्ते ने साजिश का सुराग मिलने के बाद पांच राज्यों में विभिन्न स्थानों पर छापे मारे।
उत्तर प्रदेश पुलिस के आतंकवादी विरोधी दस्ते ने बिहारमहाराष्ट्रपंजाब और उत्तरप्रदेश में विभिन्न स्थानों पर एक साथ छापे डाले और तीन लोगों को मुम्बईपंजाब के जालंधर और उत्तर प्रदेश के बिजनौर से गिरफ्तार किया है। उन्हें आतंकवादी गतिविधियों के लिए साजिश रखने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। इनके अलावा महाराष्ट्रबिहार में नरकटियागंजउत्तर प्रदेश में बिजनौर और मुजफ्फरनगर और पंजाब में जालंधर में छापे और जांच के दौरान छह लोगों को हिरासत में लिया गया है। पूछताछ के दौरान प्राप्त जानकारी के बाद और गिरफ्तारियां और छापे की कार्रवाईयां की जा सकती है। पुलिस का कहना है कि गिरफ्तार लोग अपने आतंकी गिरोह के लिए नये सदस्यों की भर्ती में लगे हुए थे। सुनील शुक्आकाशवाणी समाचारलखनऊ।
-------------------------------------------------
उच्चतम न्यायालय ने आज नई दिल्ली नगरपालिका परिषदएन डी एम सी को राष्ट्रीय राजधानी के पांचसितारा ताज मानसिंह होटल की ई-नीलामी की अनुमति दे दी। टाटा समूह की इंडियन होटेल्स कम्पनी आईएचसीएल इस होटल का संचालन करती है। न्यायमूर्ति पी सी घोष और आर एफ नरीमन की पीठ ने एन डी एम सी की यह दलील मंजूर कर ली कि टाटा ग्रुप फर्म को होटल की नीलामी से इंकार करने का अधिकार नहीं है। हालांकि पीठ ने एन डी एम सी से कहा कि होटल नीलाम होने की स्थिति में कम्पनी को होटल खाली करने के लिए छह महीने का समय दिया जाये। न्यायालय ने यह भी कहा कि परिसम्पत्ति की नीलामी के समय आई एच सी एल का बेदाग रिकॉर्ड ध्यान में रखा जाना चाहिए। एन डी एम सी ने तीन मार्च को उच्चतम न्यायालय को बताया था कि वह होटल की ई-नीलामी कराना चाहता है।
-------------------------------------------------
निर्वाचन आयोग को जुलाई महीने में तीस हजार नई पेपरट्रेल मशीनें मिल जाएंगी। इसके बाद आयोग के पासइस वर्ष गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में सभी मतदान केन्द्रों पर लगाने के लिए पेपरट्रेल मशीनों की समुचित संख्या हो जाएगी। आयोग के एक अधिकारी ने बताया कि अभी आयोग के पास 53 हजार, 500 पेपरट्रेल मशीनें हैं।
चुनाव कार्यक्रम घोषित किये जाने के बाद निर्वाचन आयोग सभी मतदान केन्द्रों पर पेपरट्रेल मशीनों के इस्तेमाल के बारे में औपचारिक घोषणा करेगा।
इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीनों से जुड़ी पेपरट्रेल मशीनों से मतदाता इस बात की पुष्टि कर सकेगा कि उसका वोट उसके पसन्दीदा उम्मीदवार को गया है या नहीं।
-------------------------------------------------
गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने लोक सेवकों से नियमों की व्याख्या और उन्हें लागू करने में खुला और प्रगतिशील दृष्टिकोण अपनाने की अपील की है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि आज नई दिल्ली में 11वें लोकसेवा दिवस के मौके पर श्री सिंह ने कहा कि निर्णय राष्ट्रीय हित और जनहित के आधार पर लिये जाने चाहिए। नियम बनाते समय यह ध्यान में रखना जाना चाहिए कि इनसे लोगों की मदद होन कि उन्हें बाधा पहुंचे।
गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का दृष्टिकोण विकास और सुशासन पर केन्द्रित है और लोकसेवक प्रौद्योगिकी की मदद से लोकसेवक सेवा तंत्र में सुधार कर सकते हैं। श्री सिंह ने कहा कि सरकार जन-धनआधार और मोबाइल तकनीक से कुशल प्रशासन को स्मार्ट प्रशासन में बदल रही है। श्री सिंह ने कहा कि सरकार समाज के सबसे वंचित वर्ग के उत्थान--अन्त्योदय के लिए प्रतिबद्ध है और लोकसेवकों को इसमें सक्रिय और प्रभावशाली भूमिका अदा करनी है।
श्री राजनाथ सिंह ने कहा कि देश 2022 तक सबके लिए मकानखाद्यशिक्षा और स्वास्थ्य सुनिश्चित करने के प्रधानमंत्री के सपने को साकार करने की दिशा में बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि लोकसेवकों को यह हमेशा याद रखना चाहिए कि अधिकारों के साथ दायित्व और जवाबदेही की भावना भी होकेवल राजनीतिक सहमति के लिए अपनी आत्मा से समझौता न किया जाये।
सिविल सर्वेन्ट्स को हमेशा ये प्रयास करना चाहिए कि ही और शी शुड बिकम ए पार्ट ऑफ द सोल्युशन,  ही शुड  नेवर बी ए पार्ट ऑफ  प्रोब्लम। और रिस्पोन्सिब्लिटी अकाउंटब्लिटी के साथ एक तीसरी चीज जो  महत्वपूर्ण वो है इम्पार्शियल्टी। सिविल सर्विस में यदि इम्पार्शियल्टी नहीं होगीतो मैं मानता हूं निर्णय लेने की क्षमता प्रभावित होगी।
गृहमंत्री ने लोकसेवकों से कहा कि उन्हें अगर कुछ भी गलत करने को कहा जाये तो कानून और नियमों का हवाला देकर पूरी विनम्रता से स्पष्ट कर दें कि यह अनुचित है। समाचार कक्ष से मैं भूपेन्द्र सिंह।
-------------------------------------------------
शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने कहा है कि राष्ट्रीय शहरी किराया आवास नीति तैयार कर ली है और उसे जल्दी ही मंत्रिमण्डल की मंजूरी मिल जाएगी। आज नई दिल्ली में संवाददाता सम्मेलन में उन्होंने कहा कि देश के प्रत्येक नागरिक के पास अपना पक्का मकान होना उसका मौलिक अधिकार है और सरकार इसके लिए प्रतिबद्ध है। श्री नायडू ने कहा कि शहरी क्षेत्रों में मकान बनाने का काम चुनौतीपूर्ण है और इस संबंध में राज्यों को केन्द्र का सहयोग करना चाहिए।
-------------------------------------------------
हरियाणा शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन ने कहा है कि उच्च अधिकार प्राप्त समिति ने राज्य के आठ शहरों के लिए एक हजार दो सौ 13 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं को मंजूरी दी है। शहरी निकाय मंत्री ने आज चंडीगढ़ में बताया कि राज्य के और नौ शहरों के विकास के लिए भी विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं।
-------------------------------------------------
श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा है कि वर्ष 2016-17 के लिए कर्मचारी भविष्य निधि पर आठ दशमलव छह पांच प्रतिशत की दर से ब्याज दिया जाएगा। वित्त मंत्रालय ने इसकी मंजूरी दे दी है। उन्होंने बताया कि सरकार जल्द ही इस बारे में अधिसूचना जारी करेगी और चार करोड़ से अधिक अंशधारकों के खाते में ब्याज भेज दिया जाएगा।
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन न्यासी बोर्ड ने पिछले वर्ष दिसंबर में कर्मचारी भविष्य निधि पर आठ दशमलव छह पांच प्रतिशत की दर से ब्याज देने को मंजूरी दी थी।
-------------------------------------------------
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम में इस महीने की 30 तारीख को श्रोताओं के साथ अपने विचार साझा करेंगे। यह कार्यक्रम आकाशवाणी और दूरदर्शन के पूरे नेटवर्क  पर प्रसारित होगा। मन की बात कार्यक्रम की यह 31वीं कड़ी होगी।  लोग माई जी ओ वी ओपन फोरम पर अपने विचार दे सकते हैं। टोलफ्री नम्बर 1 8 0 0 - 1 1 - 7 8 0 0 पर भी हिन्दी या अंग्रेजी में संदेश रिकॉर्ड कराये जा सकते हैं।
यह कार्यक्रम प्रधानमंत्री कार्यालयसूचना और प्रसारण मंत्रालय के यू टयूब चैनलों पर भी उपलब्ध रहेगा।
-------------------------------------------------
जम्मू कश्मीर में पर्वतीय डोडा जिले के दूरदराज के इलाके में आग लगने से कम से कम25 दुकानें और आठ मकान जलकर नष्ट हो गये है। पुलिस सूत्रों के अनुसार बतायस गांव के रिहायशी इलाके में आज मध्य रात्रि शॉट सर्किट से आग लगी।  घटना मे किसी के मरने और घायल होने की खबर नहीं है।
-------------------------------------------------
उधरमहाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में भी चिलचिलाती गर्मी पड़ रही है। हमारी संवाददाता ने बताया है कि मौसम विभाग ने राज्य के पूर्वी और पश्चिमी क्षेत्रों में कुछ जगहों पर तेज लू चलने का अनुमान लगाया है।
विदर्भ के चंद्रपुर शहर में कल देश का सबसे अधिक 46 दशमलव दो डिग्री तापमान दर्ज हुआ। वहीं नागपुर और वर्धा में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस पार कर गया। पिछले 24 घंटों में मुम्बई का तापमान 32 दशमलव आठ डिग्री सेल्सियस रहालेकिन आर्द्रता बरकरार रहने के कारण लोग पसीने से परेशान रहे। भारतीय मौसम विभाग द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार अगले 24 घंटों में विदर्भ तथा मध्यप्रदेश महाराष्ट्र में लू का प्रकोप जारी रहेगा। माधुरी पांगेआकाशवाणी समाचारमुम्बई।
-------------------------------------------------
हिमाचल प्रदेश में तापमान बढ़ने के कारण बर्फ पिघलने से ब्यास और अन्य प्रमुख नदियों में जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। मण्डी तथा कुल्लू जिलों को सतर्क रहने को कहा गया है। मौसम विभाग के हवाले से हमारे संवाददाता ने बताया है कि अगले कुछ दिनों के दौरान कई स्थानों पर गरज के साथ बारिश होने तथा ऊंचे स्थानों के कई भागों में बर्फबारी होने की संभावना है।
ऊंची चोटियों पर बर्फ व ग्लेशियर पिघलने के बाद व्यास नदी के जल स्तर में वृद्धि जारी है। ऐसे में कुल्लू व मंडी जिलों के प्रशासन ने नदी किनारों के नजदीक रहने वाले लोगों के लिए एडवाइजरी जारी की है। जिलाधिकारी उच्च चुनिंदा स्थानों पर पुलिस जवानों की तैनाती के अलावा हिन्दी व अंग्रेजी में चेतावनी बोर्ड भी लगाएगे। भाखड़ा व्यास प्रबंधन बोर्ड के अधिकारियों ने मंडी के समीप पंडोह बांध से अतिरिक्त पानी छोड़ने के लिए बांध के दो गेट गत रात्रि खोल दिये है। शिशु शर्मा सांतलआकाशवाणी समाचारशिमला।
-------------------------------------------------
त्रिपुरा में लगातार हो रही भारी वर्षा से जन-जीवन प्रभावित हुआ है। अगरतला शहर में कल शाम कई इलाकों में पानी भर गया और सीवर व्यवस्था पूरी तरह चरमरा गई। प्रमुख नदियांगोमतीमानु और हौरा का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। मेघालय में पश्चिमी गारो पर्वतीय जिले में बिजली गिरने से एक महिला सहित तीन व्यक्ति घायल हो गए।
-------------------------------------------------
राष्ट्रीय हरित अधिकरण ने दिल्ली सरकार को निर्देश दिया है कि राजधानी में वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए पहली मई से सीधे एक स्थान से दूसरे स्थान तक जाने वाली बसें चलाएं। एनजीटी के अध्यक्ष न्यायमूर्ति स्वतंत्र कुमार ने आम आदमी पार्टी सरकार को निर्देश दिया है कि प्रयोग के तौर पर द्वारकारोहिणीजनकपुरीसीजीओ कॉम्पलेक्स और बदरपुर से सीधे एक स्थान से दूसरे स्थान तक जाने वाली बसें चलाई जाएं।
-------------------------------------------------
आईपीएल क्रिकेट में आज रात आठ बजे इंदौर में किंग्स इलेवन पंजाब का मुकाबला मुंबई इंडियन्स से होगा। कल हैदराबाद में सनराइजर्स हैदराबाद ने डेल्ही डेयर डेविल्स को 15 रन से हरा दिया था।
-------------------------------------------------
ADMISSION OPEN -> Special Foundation Batch for All Banking Exams, Starts from: 23 September 2024| Regular Live Classes Running on Safalta360 App. Download Now | For more infomation contact us on these numbers - 9828710134 , 9982234596 .

TOP COURSES

Courses offered by Us

Boss

BANKING

SBI/IBPS/RRB PO,Clerk,SO level Exams

Boss

SSC

WBSSC/CHSL/CGL /CPO/MTS etc..

Boss

RAILWAYS

NTPC/GROUP D/ ALP/JE etc..

Boss

TEACHING

REET/Super TET/ UTET/CTET/KVS /NVS etc..