समाचार प्रभात : 21-04-2017


मुख्य समाचार
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज सिविल सेवा दिवस पर लोक प्रशासन में श्रेष्ठ सेवाओं के लिए सरकारी अधिकारियों को सम्मानित करेंगे।
  • उच्चतम न्यायालय ने परित्यक्ता पत्नी के भरण-पोषण के लिए पति के वेतन का 25 प्रतिशत हिस्सा तय किया।
  • संसदीय समिति ने नोटबंदी के मुद्दे पर रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल को 25 मई तक को पेश होने को कहा।
  • संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने उत्तर कोरिया के हाल के मिसाइल परीक्षण की कड़ी निंदा की।
  • रोहन बोपन्ना और पाब्लो क्युवास की जोड़ी मोंटे कार्लो रोलेक्स मास्टर्स टेनिस टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में।
  • और आई पी एल क्रिकेट में कल मुंबई इंडियंस ने किंग्स इलेवन पंजाब को 8 विकेट से हराया।
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज सिविल सेवा दिवस के अवसर पर नई दिल्‍ली में लोक प्रशासन में श्रेष्‍ठ सेवाओं के लिए सरकारी अधिकारियों को सम्‍मानित करेंगे। हमारे संवाददाता ने बताया कि श्री मोदी जिलों तथा केंद्रीय और राज्‍य स्‍तरीय संगठनों को कार्यक्रमों के प्रभावी कार्यान्‍वयन तथा नवाचार के लिए लोकप्रशासन में उत्‍कृष्‍ठता का प्रधानमंत्री पुरस्‍कार देंगे।
इस अवसर पर जिन पांच प्रमुख कार्यक्रमों के अच्छे परिणामों पर पुरस्कार दिये जाएंगे। उनमें प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, स्टार्ट अप इंडिया, स्टैंडप इंडिया और ई-नेशनल एग्रीकल्चर मार्केट शामिल हैं। इनके अलावा, पर्यावरण संरक्षण, आपदा प्रबंधन, शिक्षा, स्वास्थ्य, महिलाओं और बच्चों पर केन्द्रित कार्यक्रमों पर काम कर रहे केन्द्र और राज्य सरकरों के संस्थाओं को भी पुरस्कृत किया जाएगा। शशांक कुमार आकाशवाणी समाचार दिल्ली।
-----------
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आकाशवाणी के लोकप्रिय कार्यक्रम मन की बात में 30 अप्रैल को देशवासियों को संबोधित करेंगे। यह कार्यक्रम आकाशवाणी और दूरदर्शन के पूरे नेटवर्क  पर प्रसारित होगा। लोग माई जी ओ वी ओपन फोरम पर संदेश या सुझाव भेज सकते हैं। टोलफ्री नम्‍बर 1 8 0 0 - 1 1 - 7 8 0 0 पर भी हिन्‍दी या अंग्रेजी में संदेश रिकॉर्ड कराये जा सकते हैं। इसके अलावा 1 9 2 2 पर मिस्‍ड कॉल के जरिए सी‍धे प्रधानमंत्री को सुझाव दे सकते हैं।  
यह कार्यक्रम प्रधानमंत्री कार्यालय, सूचना और प्रसारण मंत्रालय तथा दूरदर्शन समाचार के यू टयूब चैनलों पर भी उपलब्‍ध रहेगा। हिंदी प्रसारण के तुरंत बाद इसे क्षेत्रीय भाषाओं में भी प्रसारित किया जाएगा। क्षेत्रीय भाषाओं में इस कार्यक्रम को उसी दिन रात 8 बजे फिर सुना जा सकेगा।
-----------
वित्त मंत्रालय की स्थाई संसदीय समिति ने भारतीय रिजर्व बैंक के गर्वनर उर्जित पटेल को नोटबंदी के मुद्दे पर 25 मई को अपने सामने हाजिर होने को कहा है। समिति ने कहा है कि इस मुद्दे पर अभी चर्चा संपन्‍न नहीं हुई है।
इस बीच, अधीनस्‍थ कानूनों से संबद्ध टी सुब्बिरामी रेड्डी की अध्‍यक्षता वाली 15 सदस्‍यों की संसदीय समिति ने भारतीय रिजर्व बैंक से नोटबंदी के बाद के हालात पर ब्‍यौरा मांगा। समिति ने प्रतिबंधित नोटों की संख्‍या और अर्थव्‍यवस्‍था में वापस आए कालेधन के बारे में भी जानकारी मांगी है।
-----------
बिहार के मुख्‍यमंत्री और जनता दल युनाइटेड प्रमुख नीतीश कुमार कल नई दिल्‍ली में कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी से मिले और राष्‍ट्रपति चुनाव के लिए विपक्ष की ओर से संयुक्‍त उम्‍मीदवार खड़ा किए जाने की अपील की। जनता दल युनाइटेड के प्रवक्‍ता के.सी. त्‍यागी ने बताया कि सर्वोच्‍च संवैधानिक पद के लिए विपक्ष का संयुक्‍त उम्‍मीदवार होना चाहिए और सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी की नेता होने के नाते सोनिया गांधी को इसकी पहल करनी चाहिए। श्री त्‍यागी ने कहा कि नीतीश कुमार ने वाम दलों के नेताओं के साथ भी इस मुद्दे पर बात की है।
-----------
उच्‍चतम न्‍यायालय ने परित्‍यक्‍ता पत्‍नी को भरण पोषण के लिए पति की ओर से दी जाने वाली राशि के बारे में मानदंड तय कर दिए हैं। न्‍यायालय ने कहा है कि पति के वेतन का एक चौथाई हिस्‍सा समुचित और न्‍यायोचित होगा। मीडिया की खबरों के अनुसार न्‍यायमूर्ति आर भानुमति और न्‍यायमूर्ति एम एम सनातनगौडर की पीठ ने पश्चिम बंगाल के एक निवासी को निर्देश दिया है कि अपनी पूर्व पत्‍नी और उसके बेटे के भरण पोषण के लिए अपने वेतन का 25 प्रतिशत हिस्‍सा दे।
-----------
सरकार ने बच्‍चों के यौन शोषण से जुड़ी सामग्री का प्रचार-प्रसार रोकने के लिए इंटरनेट सेवा प्रदाताओं को 31 जुलाई तक का समय दिया है। इलेक्‍ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने कहा है कि देश में केबल लैंडिंग स्टेशन गेटवे और लंबी दूरी के लाइसेंस वाली अंतर्राष्‍ट्रीय कंपनियों को इंटरनेट वाच फाउंडेशन के निर्देशों को स्‍वीकार और लागू करना होगा। उच्‍चतम न्‍यायालय ने 12 जुलाई 2013 को सरकार को निर्देश दिया था कि बाल यौन शोषण से जुड़ी इंटरनेट सामग्री वाली वेबसाइटें ब्लॉक की जाएं। इसके बाद सरकार ने विभिन्न मंत्रालय की समिति बनाई। समिति की सिफारिशों के बाद ये कदम उठाया गया है।
-----------
संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद ने उत्तर कोरिया के हाल के मिसाइल परीक्षण की कड़ी निंदा करते हुए उसपर क्षेत्र में तनाव भड़काने का आरोप लगाया है। उत्‍तर कोरिया ने पिछले शनिवार संयुक्‍त राष्‍ट्र प्रतिबंधों का उल्‍लंघन करते हुये अपने पूर्वी तट पर  सिम्‍पो में सबमरीन बेस से नाकाम मिसाइल परीक्षण किया था। कल जारी सर्वसम्‍मत बयान में संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद के सदस्‍यों ने उत्‍तर कोरिया की इन भड़काउ हरकतों पर गहरी चिंता प्रकट की। अमरीका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रम्‍प पहले ही संकेत दे चुके हैं कि उत्‍तर कोरिया पर उनके बर्दाश्त की हद हो चुकी है।
-----------
रोहन बोपन्ना और उरूग्वे के पाब्लो क्युवास की जोड़ी मोंटे कार्लो मास्टर्स टेनिस टूर्नामेंट के क्‍वार्टर में पहुंच गई है। मोनैको में दूसरे दौर में कल बोपन्ना और क्युवास की जोड़ी ने पांचवीं वरीयता प्राप्त दक्षिण अफ्रीका के रावेन क्लासेन और अमरीका के राजीव राम की जोड़ी को 6-7, 6-4, 10-6 से हराया। अब क्‍वार्टर फाइनल में बोपन्‍ना और क्‍युवास का सामना फिनलैंड के हेनरी कॉटीनैन और ऑस्‍ट्रेलिया के जॉन पीयर्स से होगा।
-----------
आई. पी. एल. क्रिकेट में मुंबई इंडियंस ने कल किंग्स इलेवन पंजाब को 8 विकेट से हरा दिया। इंदौर में मुंबई इंडियंस ने 15 ओवर और तीन गेंद में दो विकेट पर 199 रन बना कर मैच जीत लिया।
इससे पहले किंग्स इलेवन पंजाब ने हाशिम अमला के नाबाद 104 रनों की बदौलत चार विकेट पर 198 रन बनाए। टूर्नामेंट में आज रात आठ बजे कोलकाता में गुजरात लायंस का सामना कोलकाता नाइटराइडर्स से होगा।
कोलकाता नाइट राइडर्स अंक तालिका में सबसे ऊपर और गुजरात लायंस अंतिम स्थान पर है।
-----------
75वें मास्‍टर दीनानाथ मंगेशकर पुरस्‍कारों की कल मुम्‍बई में घोषणा कर दी गई। अभिनेता आमिर खान को फिल्‍म दंगल के लिए विशेष पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया जायेगा। प्रसिद्ध क्रिकेट खिलाड़ी कपिल देव को भारत में क्रिकेट और अभिनेत्री वैजयंति माला बाली को हिंदी सिनेमा में महत्‍वपूर्ण योगदान के लिए पुरस्‍कृत किया जायेगा। श्रेष्‍ठ नाटक का मोहनवाग पुरस्‍कार अमर फोटो स्‍टूडियो सुबक संस्‍थानाटक के लिए सुनील बर्वे को दिया जायेगा।
मास्‍टर दीनानाथ स्‍मृति प्रतिष्‍ठान और हृदयेश आर्टस सोमवार को मुंबई में पुरस्‍कार समारोह का आयोजन करेंगे।
-----------
समाचार पत्रों से
  • देश में बड़े आतंकवादी हमले की साजिश को नाकाम करते हुए आतंक रोधी दस्‍ते- एटीएस द्वारा इस्‍लामिक स्‍टेट के दस संदिग्‍ध को गिरफ्तार किये जाने की खबर हिन्‍दुस्‍तान सहित सभी अखबारों की पहली खबर है। दैनिक जागरण लिखता है- वारदात करने के बेहद करीब थे।
  • नोएडा प्राधिकरण के पूर्व ओ एस डी के पास मिली दो हजार करोड़ रूपये की सम्‍पत्ति अमर उजाला की पहली खबर है। नवभारत टाइम्‍स का कहना है- सरकार ने करोड़पति बाबुओं पर कसा शिकंजा। इसी अखबार ने वी आई पी कल्‍चर पर नई सर्जिकल स्‍ट्राइक शीर्षक से लिखा है कि वीआईपी ड्यूटी से गैरहाजिर पुलिसकर्मी हटाये जाएंगे और रिटायर हुए अफसरों से वापस ली जाएंगी सुविधाएं।
  • दैनिक भास्‍कर ने गृहमंत्री के इस बयान को प्रमुखता से दिया है कि नौकरशाह निष्‍पक्ष रहें और नेताओं के यस मैन न बनें।
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और पे टी एम के संस्‍थापक टाइम पत्रिका की सूची में दुनिया के सबसे प्रभावशाली सौ लोगों की सूची में शामिल होने की खबर अमर उजाला में प्रमुखता से है। पत्र लिखता है कि श्री मोदी को 2015 के सौ सबसे प्रभावशाली लोगों में भी शामिल किया गया था।
  • सीबीएसई की देशभर के स्‍कूलों को यह चेतावनी कि मंहगी किताबें खरीदने के लिए अभिभावकों को मजबूर न करें राजस्‍थान पत्रिका में है। पत्र ने यह टिप्‍पणी भी की है कि  स्‍कूल सामु‍दायिक सेवा है कारोबार नहीं। दैनिक भास्‍कर की टिप्‍पणी है कि निजी स्‍कूल सिर्फ पढ़ायें, ड्रेस, बैग, किताब कॉपी का धंधा न करें।
  • दिल्‍ली का पारा जैसलमेर के बराबर पहुंचा को हिन्‍दुस्‍तान ने प्रमुखता से देते हुए आज बारिश की संभावना व्‍यक्‍त की है। दैनिक जागरण ने लिखा है भीषण गर्मी और लू के थपेड़े लोगों को कर रहे बेहाल।
  • बापू के डाक टिकट चार करोड़ रूपये में हुए नीलाम जनसत्‍तामें है। राष्‍ट्रीय सहारा ने लिखा है कि भारतीय डाक टिकटों के लिए अभी तक मिली यह सबसे बड़ी राशि है। ये इस लिहाज से भी दुर्लभ है कि ये डाक टिकट चार के सैट में है।
  • राष्‍ट्रीय हरित अधिकरण - एनजीटी का यह कहना कि श्री श्री रविशंकर का रवैया बेहद गैर जिम्‍मेदार है को हिन्‍दुस्‍तान ने प्रमुखता से दिया है। पत्र ने श्री श्री के उस बयान को भी छापा है कि यमुना के डूब क्षेत्रों को हुए नुकसान के लिए केन्‍द्र और एनजीटी जिम्‍मेदार है।
-----------
ADMISSION OPEN -> Special Foundation Batch for All Banking Exams, Starts from: 23 September 2024| Regular Live Classes Running on Safalta360 App. Download Now | For more infomation contact us on these numbers - 9828710134 , 9982234596 .

TOP COURSES

Courses offered by Us

Boss

BANKING

SBI/IBPS/RRB PO,Clerk,SO level Exams

Boss

SSC

WBSSC/CHSL/CGL /CPO/MTS etc..

Boss

RAILWAYS

NTPC/GROUP D/ ALP/JE etc..

Boss

TEACHING

REET/Super TET/ UTET/CTET/KVS /NVS etc..