समाचार संध्या : 08/08/2017


मुख्य समाचार-:
  • गुजरात से राज्यसभा की तीन सीटों के लिए मतदान सम्‍पन्‍न।
  • गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहाकांग्रेस उपाध्‍यक्ष ने गुजरात यात्रा के दौरान सुरक्षा नियमों का उल्लंघन किया ।
  • राहुल गांधी पर हमले के मुद्दे पर कांग्रेस सदस्‍यों के हंगामे के कारण लोकसभा की कार्यवाही दिनभर के लिए स्‍थगित।
  • देश भर में पहली से आठवीं कक्षा तक के बच्‍चों के लिए योग को अनिवार्य विषय बनाने संबंधी याचिका उच्‍चतम न्‍यायालय ने खारिज की।
  • उच्‍चतम न्‍यायालय ने धारा 370 के तहत जम्‍मू कश्‍मीर के विशेष दर्जे को चुनौती देने वाली याचिका पर केन्‍द्र को नोटिस जारी किया।
  • दक्षिण अफ्रीका के राष्‍ट्रपति जैकब ज़ुमा आज संसद में  अविश्‍वास प्रस्‍ताव का सामना करेंगे।
--------------
गुजरात से राज्यसभा के चुनाव के लिए मतदान अब से कुछ देर पहले सम्‍पन्‍न हो गया। राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी बी बी स्वैन ने बताया कि सभी एक सौ 76 विधायकों ने वोट डाले। भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाहकेन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और बलवंत सिंह राजपूत तथा कांग्रेस नेता अहमद पटेल चुनाव लड़ रहे हैं। मतगणना शाम पांच बजे से शुरू होगी और नतीजे शाम सात बजे से पहले मिलने की संभावना है।
राज्यसभा के तीन मौजूदा सदस्योंभाजपा से केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और दिलीप पंडया तथा कांग्रेस के अहमद पटेल का कार्यकाल पूरा हो जाने के कारण यह चुनाव हो रहा है।
हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि भाजपा के तीन में से दो उम्मीदवारों पार्टी अध्यक्ष अमित शाह और स्मृति ईरानी का जीतना लगभग तय हैजबकि तीसरे उम्मीदवार भाजपा के बलवंत सिंह राजपूत और कांग्रेस के एकमात्र उम्मीदवार अहमद पटेल की स्थिति स्पष्ट नहीं है। बलवंत सिंह राजपूत कांग्रेस से इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल हुए हैं। श्री अहमद पटेल ऊपरी सदन के लिए पांचवी बार चुनाव लड़ रहे हैं और उन्‍हें जीत के लिए 45 विधायकों के समर्थन की आवश्यकता है। प्राप्‍त खबरों के अनुसार कांग्रेस के सभी 44 विधायकों जिन्‍हें बेंगलूरू ले जाया गया था उन्‍होंने मतदान कर दिया है लेकिन उनमें से एक करामशी पटेल ने बताया कि उन्‍होंने भाजपा के पक्ष में मतदान किया है
आणंद के पास मिजी रिसोर्ट में रखे गये कांग्रेस के विधायक राज्‍ससभा चुनाव के लिए आज सुबह गांधी नगर पहुंचे। इस बीचशंकर सिंह वाघेला गुट के कुछ विधायकों ने मतदान के बाद कहा कि उन्‍होंने कांग्रेस के उम्‍मीदवार के खिलाफ वोट डाला है। कांग्रेस अभी भी अपने 44 विधायकों के साथ अहमद पटेल की जीत के लिए आश्‍वस्‍त है। हालांकि एन सी पी के दो और जे डी यू के एक विधायक का वोट आखिरी परिणाम पर प्रभाव डाल सकता है। योगेश पांडया आकाशवाणी समाचार गांधी नगर। 
श्री वाघेला ने मतदान के बाद संवाददाताओं से कहा कि उन्होंने श्री अहमद पटेल के पक्ष में वोट नहीं दिया।
मैंने जो मेरी पुरानी पार्टी को कांग्रेस पार्टी को बहुत समझाया था कि आप ऐसा-ऐसा करिये और फिर अपनी और से मुक्‍त किया था। आज पार्टी ने भी कहा कि आप हमारी और से मुक्‍त है और जब कांग्रेस जीतने वाली है ही नहीं तो हमारा वोट बिना मतलब का कांग्रेस को देने का मतलब नहीं था। इसलिए हमने हमारे अजीज अहमद भाई को वोट नहीं दिया है। मैं ऑनेस्‍टली इसका अफसोस भी है।
--------------
लोकसभा की कार्यवाही राहुल गांधी के गुजरात दौरे के समय उन पर हुए हमले को लेकर कांग्रेस सदस्‍यों के लगातार हंगामे के कारण दिनभर के लिए स्‍थगित कर दी गई। पहले स्‍थगन के बाद बैठक के फिर शुरू होने पर स्थिति में कोई बदलाव नहीं आया। कांग्रेस सदस्‍य इस हमले में शामिल दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग पर अड़े रहे। तृणमूल कांग्रेस के नेता सुदीप बंदोपाध्‍याय ने बताया कि श्री गांधी पर हमला  असहिष्‍णुता को दर्शाता है। उन्‍होंने सदन से इस घटना की निंदा करने का आग्रह किया।
संसदीय कार्यमंत्री अनन्‍त कुमार ने कहा कि श्री गांधी अगर विशेष सुरक्षा दस्‍ते को नहीं लेते तो सरकार इसे वापस ले लेगी। कांग्रेस सदस्‍य नारे लगाते हुए सदन के बीचोंबीच पहुंच गए। हंगामा जारी रहने पर अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन ने सदन की कार्यवाही दिन भर के लिए स्‍थगित कर दी।
इससे पहले कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खडगे के लोकसभा में लगाये गए आरोप का जवाब देते हुए गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने इस घटना की कड़ी निंदा की। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी की सुरक्षा में कोई चूक नहीं हुई है।
बनासकांठा में जो कुछ भी हुआ अध्‍यक्ष महोदया निश्चित रूप से वह बहुत ही दुर्भाग्‍यपूर्ण था। किसी तरह से उसे उचित नहीं ठहराया जा सकता। पत्‍थर चाहे किसी पर चले चाहे वो राजनीतिक उपचारकर्ता होनेता होसामाजिक सांस्‍कृति कार्यकर्ता अथवा नेता क्‍यों न हो अथवा हमारे सेना के सुरक्षा के समान ही क्‍यों न होंकिसी प्रकार भी उचित ठहराया नहीं जा सकता।
श्री राजनाथ सिंह ने कहा कि कांग्रेस उपाध्‍यक्ष ने कई मौकों पर एसपीजी नियमों का उल्लंघन किया हैजिसकी जानकारी कांग्रेस अध्‍यक्ष को भी दी गई।
गृहमंत्री ने यह भी कहा कि बनासकांठा के दौरे के समय की घटना पर अपर महानिदेशक स्तर के एक अधिकारी विचार कर रहे हैंजांच  पहले ही शुरू की जा चुकी है और एक व्यक्ति को न्यायिक हिरासत में लिया गया है।
-----------------
ये समाचार आप आकाशवाणी से सुन रहे हैं। ताजा समाचार जानने के लिए आप हमारी वेबसाइट newsonair.nic.in पर लॉग कर सकते हैं। 
--------
राज्यसभा में आज सवेरे विपक्ष ने सरकार पर आरोप लगाया कि वह पांच सौ रूपये के दो तरह के नोट जारी कर रही है। कांग्रेस सदस्य दोपहर के भोजन से पहले कई बार सदन के बीचों बीच आ गये जिसकी वजह से कार्यवाही में बाधा पड़ी । बैठक दोपहर 12 बजकर 17 मिनट पर फिर शुरू हुई तो स्थिति में कोई बदलाव नहीं आया। सभापति मोहम्मद हामिद अंसारी को सदन की बैठक दोपहर बाद एक बजे तक स्थगित करनी पड़ी।
इससे पहलेशून्यकाल के दौरान यह मुद्दा उठाते हुए कांग्रेस के कपिल सिब्बल ने कहा कि यह देश के सबसे बड़े घोटालों में से एक है। उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार ने विमुद्रीकरण की कार्रवाई ताकि भारतीय रिजर्व बैंक नये नोट जारी कर सके। विधि और न्यायमंत्री रविशंकर प्रसाद ने जानना चाहा कि सदस्य ने किस नियम के तहत यह मुद्दा उठाया है। वे यह भी जानना चाहते थे कि किस सूत्र से सदस्य को ये नोट मिले। विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि पांच सौ रूपये के दो तरह के नोट पार्टी और सरकार के उद्देश्य को पूरा करने के लिए जारी किए गए है। जनता दल यूनाईटेड के शरद यादव ने नोटों की फोटो कॉपी दिखाई और कहा कि एक नोट बड़ा है और दूसरा छोटा। सदन के नेता और वित्तमंत्री अरूण जेटली ने इस बात पर खेद व्यक्त किया कि देश की मुद्रा के बारे में शून्यकाल में बहस की जा रही है।
------------
उच्‍चतम न्‍यायालय ने राष्‍ट्रीय योग नीति बनाने और देश भर में पहली से आठवीं तक के बच्‍चों के लिए योगाभ्‍यास अनिवार्य करने संबंधी याचिका खारिज कर दी। न्‍यायमूर्ति एम बी लोकुर की अध्‍यक्षता वाली पीठ ने यह कहते हुए याचिका अस्‍वीकार कर दी कि ऐसे मुद्दों पर फैसला सरकार को लेना होता है। पीठ ने कहा कि न्‍यायालय यह नहीं तय कर सकता कि स्‍कूलों में क्‍या पढ़ाया जाए। सर्वोच्‍च न्‍यायालय ने यह व्‍यवस्‍था भी दी कि अधिवक्‍ता अश्विनी कुमार और दिल्‍ली भाजपा प्रवक्‍ता जे सी सेठ की याचिका में मांगी गई राहत देना उसके लिए संभव नहीं है। याचिकाकर्ताओं ने अनुरोध किया था कि मौलिक अधिकारों को ध्‍यान में रखते हुए मानव संसाधन विकास मंत्रालयएनसीईआरटीएनसीटीई और सीबीएसई को पहली से आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए योग और स्‍वास्‍थ्‍य शिक्षा के बारे में मानक पाठ्य पुस्‍तकें उपलब्‍ध कराने का निर्देश दिया जाये।
-------------
उच्‍चतम न्‍यायालय ने जम्‍मू कश्‍मीर को अनुच्‍छेद 370 के तहत दिये विशेष दर्जे को चुनौती देने वाली याचिका पर केन्‍द्र से जवाब मांगा है। प्रधान न्‍यायाधीश जे एस खेहर की अध्‍यक्षता वाली पीठ ने नोटिस जारी करके केन्‍द्र से चार सप्‍ताह में जवाब देने को कहा है। दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय ने अनुच्‍छेद 370 की वैधता को चुनौती देने वाली याचिका इस वर्ष 11 अप्रैल को खारिज करते हुए कहा था कि इसमें कोई तथ्‍य नहीं हैक्‍योंकि उच्‍चतम न्‍यायालय पहले ही इस आशय की याचिका रद्द कर चुका है।
-------------
केन्‍द्र मजबूत वित्‍तीय स्थिति और विश्‍वस्‍त पहचान वाले पाकिस्‍तानी नागरिकों को तीन वर्ष तक का मल्‍टीपल एन्‍ट्री बिजनेस वीज़ा जारी करेगा। गृह राज्‍यमंत्री किरेन रिजिजू ने लोकसभा में लिखित उत्‍तर में बताया कि सार्क देशों के उन व्‍यापारियों को इंडिया बिजनेस कार्ड जारी किया जाता हैजो तीन वर्ष या ज्‍यादा के लिए मल्‍टीपल एन्‍ट्री बिजनेस वीज़ा प्राप्‍त करने के पात्र हैं तथा पाकिस्‍तानी व्‍यपारियों को भी बिजनेस कार्ड जारी करने में कोई आपत्ति नहीं है।
---------------
केन्द्र ने स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण कार्यक्रम शुरू किया हैजिसका उद्देश्य राज्यों और जिलों को सफाई की व्यवस्था बेहतर बनाने और ठोस तथा तरल कचरा प्रबंधन के लिए प्रोत्साहित करना है। नई दिल्ली में इसका शुभारंभ करते हुए ग्रामीण विकास मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि देश में शौचालयों के इस्तेमाल में 91 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है जबकि ग्रामीण भारत में शौचालयों का इस्तेमाल 66 प्रतिशत तक पहुंच गया है। श्री सिंह ने कहा कि कार्य कुशलताटिकाऊ व्यवस्था और पारदर्शिता के आधार पर स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण के अन्तर्गत देश के सभी जिलों की श्रेणियां तय की जायेंगी। अब तक स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण  के तहत चार हजार छह सौ गांवों और एक लाख चालीस हजार घरों को शामिल किया गया है। श्री तोमर ने बताया कि एक सौ साठ जिलों को खुले में शौच से मुक्त घोषित किया जा चुका है।
--------------
उच्चतम न्यायालय ने जम्मू-कश्मीर में गैर-मुसलमानों को अल्पसंख्यक दर्जा देने संबंधी याचिका पर आज केन्द्र को अंतिम अवसर देते हुए  उससे तीन महीने के भीतर इस पर फैसला लेने के लिए कहा है।  प्रधान न्यायाधीश न्यायमूर्ति जे एसखेहरन्यायमूर्ति ए केगोयल और न्यायमूर्ति डीवाई चन्द्रचूड़ की पीठ ने केन्द्र की इस दलील को स्वीकार किया कि उसे इस मुद्दे पर राज्य सरकारऔर अन्य सम्बद्ध पक्षकारों के साथ सलाह मश्विरा करने के लिए कुछ समय चाहिए।
केन्द्र की ओर से उपस्थित हुए अतिरिक्त सॉलिसीटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि सरकार विभिन्न स्तरों पर सलाह-मश्विरा कर रही है।
    ---------------
कांग्रेस ने आज स्‍वीकार किया कि उनकी पार्टी चुनौतियों का सामना कर रही है। संसद से बाहर संवाददाताओं से बातचीत में पार्टी प्रवक्‍ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने बताया कि पार्टी 2004 की तरह सभी चुनौतियों का सामना करेगी और 2019 के चुनावों में विजयी होगी। श्री सुरजेवाला ने कहा कि पार्टी का वरिष्‍ठ नेता जयराम रमेश की टिप्‍पणी से कोई संबंध नहीं है जिसमें उन्‍होंने कहा था कि पार्टी अस्तित्‍व के संकट से गुजर रही है। श्री सुरजेवाला ने कहा कि यह जयराम रमेश की व्‍यक्तिगत राय है।
--------------
दक्षिण अफ्रीका के राष्‍ट्रपति जैकब ज़ुमा आज संसद में  अविश्‍वास प्रस्‍ताव का सामना करेंगे। नेशनल असेम्‍बली की अध्‍यक्ष बलेका म्‍बेते ने कैपटाउन में संवाददाता सम्‍मेलन में ये घोषणा की। राष्‍ट्रपति ज़ुमा की पार्टी अफ्रीकी नेशनल कांग्रेस ने गुप्‍त मतदान कराने की इस घोषणा का स्‍वागत किया। पार्टी को संसद में बहुमत प्राप्‍त है। विपक्षी डेमोक्रेटिक एलायंस की ओर से पेश  अविश्‍वास प्रस्‍ताव को गिराने के लिए सत्‍ता पक्ष को चार सौ में से दो सौ एक सांसदों का समर्थन चाहिए। अफ्रीकी नेशनल कांग्रेस के 246 सांसद हैं और कई सदस्‍यों ने सार्वजनिक तौर पर संकेत दिया है कि वे राष्‍ट्रपति ज़ुमा के खिलाफ मतदान करेंगे। भ्रष्‍टाचारघोटालों और आर्थिक मुसीबतों के कारण श्री ज़ुमा को अपनी ही पार्टी में विरोध का सामना करना पड़ रहा है। अफ्रीकी नेशनल कांग्रेस 1994 में श्री मंडेला के नेतृत्‍व में भारी बहुमत से चुनाव जीतकर सत्‍ता में आई थी और पिछले साल स्‍थानीय चुनावों में उसे केवल 55 प्रतिशत समर्थन मिला था।
-------------
तमिलनाडु के 53 मछुआरों को श्रीलंका की नौसेना ने कल रात और आज तड़के हिरासत में ले लिया। हमारे संवाददाता ने बताया है कि ये मछुआरे नीडनथीवू के निकट मछलियां पकड़ रहे थे। श्रीलंका की नौसेना ने उनकी 13 नौकाओं को भी अपने कब्‍जे में ले लिया।
श्रीलंका की सेना द्वारा उसके जल क्षेत्र में मछली पकड़ रहे भारतीय मछुआरों को पकड़ने का सिलसिला जारी है। रामेश्‍वरम में स्‍थानीय मछुआरों के सूत्रों ने बताया कि कल रात 53 मछुआरों को श्रीलंका की नौसेना ने हिरासत में ले लिया। इनमें 44 मछुआरे रामानाथनपुरम के और नौ पुद्दुकोट्टई जिले के थे। तमिलनाडु के मछुआरों का कहना है कि वे पारंपरिक पार्क जलडमरू मध्‍य क्षेत्र में मछलियां पकड़ रहे थे। इससे पहलेकेन्‍द्र सरकार के दखल के बाद श्रीलंका ने मानवता के आधार पर तमिलनाडु के 77 मछुआरों को रिहा कर दिया थालेकिन श्रीलंका की नौसेना द्वारा हिरासत में लिये गये भारतीय मछुआरों की 148 नौकाओं को श्रीलंका ने वापस नहीं लौटाया। भारतीय मछुआरे गहरे समुद्र में मछली पकड़ सकें इसके लिए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने पिछले दिनों रामेश्‍वरम में एक योजना की शुरूआत की थी ताकि वे श्रीलंका के जलक्षेत्र में मछली पकड़ने से दूर रह सकें। तिरूचिल्‍लापल्‍ली से केदेवी पद्मनाभन की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से रवि कपूर।
हमारे कोलंबो संवाददाता ने ये भी बताया है कि कल रात गिरफ्तार किए गए नौ भारतीय मछुआरों को आगे की कार्रवाइ के लिए कराईनगर मत्‍स्‍य विभाग को सौंप दिया गया है।
------------
बम्‍बई शेयर बाजार के दोपहर के कारोबार में संवेदी सूचकांक 224 अंक की गिरावट के साथ 32 हजार 49 पर था। सवेरे यह 70 अंक की बढ़त के साथ 32 हजार 344 पर खुला।
नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 70 अंक घटकर हजार 986 पर आ गया।
अन्‍तर बैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रूपया डॉलर के मुकाबले छह पैसे मजबूत हुआ और एक डॉलर 63 रूपये 74 पैसे का बोला गया।
--------------
अमरीका अफगानिस्‍तान हेलमंड प्रांत में आंतरिक सुरक्षा मजबूत करने के लिए दर्जनों नौसैनिक भेज रहा है। मीडिया की खबरों के अनुसार अमरीकी सेंट्रल कमान लगभग सौ अतिरिक्‍त  नौसैनिकों को भेजने पर सहमत हो गया है। यह सैनिक दक्षिण-पश्चिम में टास्‍क फोर्स के मौजूदा 300 सैनिकों में शामिल होंगे।
---------------
ADMISSION OPEN -> Special Foundation Batch for All Banking Exams, Starts from: 23 September 2024| Regular Live Classes Running on Safalta360 App. Download Now | For more infomation contact us on these numbers - 9828710134 , 9982234596 .

TOP COURSES

Courses offered by Us

Boss

BANKING

SBI/IBPS/RRB PO,Clerk,SO level Exams

Boss

SSC

WBSSC/CHSL/CGL /CPO/MTS etc..

Boss

RAILWAYS

NTPC/GROUP D/ ALP/JE etc..

Boss

TEACHING

REET/Super TET/ UTET/CTET/KVS /NVS etc..