Puzzle : 06-08-2017

   
आठ मित्र A, B, C, D, E, F, G और H एक वृताकार मेज के चारो ओर बैठे हैं. उनमें से चार का मुख केंद्र से बाहर की ओर है. उनमें से प्रत्येक अलग-अलग मैगज़ीन पढता है- फ्रन्टलाइन, आउटलुक, फैमिना, फिल्मफेयर, डिजिट, टिंकल, ऑटोकार और योजना. उन सभी ने अलग-अलग रंग की शर्ट पहनी हुई है जैसे सफेद, नीला, नारंगी, गुलाबी, हरा, बैंगनी, पीला और लाल लेकिन आवश्यक नहीं की इसी क्रम में हों. 

    E का मुख केंद्र की ओर है और उसने सफ़ेद शर्ट पहनी है. E के दोनों निकटतम पड़ोसीयों का मुख केंद्र से बाहर की ओर है और या तो नारंगी या गुलाबी रंग की शर्त पहनी है. D का मुख केंद्र से बाहर की ओर है और वह फ्रन्टलाइन मैगज़ीन पढता है. D के दोनों निकटतम पड़ोसियों का मुख केंद्र से बाहर की ओर नहीं है. E, F के दायें से तीसरे स्थान पर बैठा है, जिसने हरे रंग की शर्ट पहनी है और जिसका मुख केंद्र से बाहर की ओर है. C, F के बायें से तीसरे स्थान पर बैठा है. वह व्यक्ति जिसने नारंगी रंग की शर्ट पहनी है वह F के विपरीत बैठा है. वह व्यक्ति जिसने नीले रंग की शर्ट पहनी है वह F का निकटतम पड़ोसी नहीं और और उसका मुख केंद्र से बाहर की ओर है. A, C के बायें से दूसरे स्थान पर बैठा है और वह न तो पीले और ना ही लाल रंग की शर्ट पहनता है. वह व्यक्ति जो पीली शर्ट पहनता है वह H और F के मध्य बैठा है. B का मुख केंद्र से बाहर की ओर है, और वह आउटलुक मैगज़ीन पढता है और वह नीली शर्ट नहीं पहनता है. वह व्यक्ति जो फिल्मफेयर की मैगज़ीन पढ़ता है वह D के विपरीत में बैठा है. जिस व्यक्ति ने बैंगनी रंग की शर्ट पहनी है वह फेमिना मैगज़ीन को पढ़ता है. जो व्यक्ति योजना मैगज़ीन पढ़ता है वह G या E के निकट नहीं है. C का मुख उस व्यक्ति की ओर है जो टिंकल मैगजीन पढ़ता है.





उत्तर

ADMISSION OPEN -> Special Foundation Batch for All Banking Exams, Starts from: 23 September 2024| Regular Live Classes Running on Safalta360 App. Download Now | For more infomation contact us on these numbers - 9828710134 , 9982234596 .

TOP COURSES

Courses offered by Us

Boss

BANKING

SBI/IBPS/RRB PO,Clerk,SO level Exams

Boss

SSC

WBSSC/CHSL/CGL /CPO/MTS etc..

Boss

RAILWAYS

NTPC/GROUP D/ ALP/JE etc..

Boss

TEACHING

REET/Super TET/ UTET/CTET/KVS /NVS etc..