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निर्देश (1-10) : नीचे दिए गए गद्यांश को ध्यान से पढ़िए और उस पर आधारित प्रश्नों के उत्तर दिजिए. कुछ शब्द मोटे अक्षरों में मुद्रित किए गए हैं, जिससे आपको कुछ प्रश्नों के उत्तर देने में सहायता मिलेगी. दिए गए विकल्पों में से सबसे उपयुक्त का चयन कीजिए. 

शिक्षा के क्षेत्र में पुनर्विचार की आवश्यकता इतनी गहन है कि अब तक बजट, कक्षा, आकार, शिक्षक-वेतन और पाठ्यक्रम आदि के परम्परागत मतभेद आदि प्रश्नों से इतनी दूर निकल गई है कि इसको यहाँ पर विवेचित नहीं किया जा सकता. द्वितीय तरंग दूरदर्शन तंत्र की तरह (अथवा उदाहरण के लिए धूम्र भण्डार उद्योग) हमारी जनशिक्षा प्रणालियाँ बड़े पैमाने पर प्रायः लुप्त हैं. बिल्कुल मीडिया की तरह शिक्षा में भी कार्यक्रम विविधता के व्यापक विस्तार और नये मार्गों की बहुतायत की आवश्यकता है. केवल आर्थिक रूप से उत्पादक भूमिकाओं के लिए ही निम्न विकल्प पद्धति की जगह उच्च विकल्प पद्धति को अपनाना होगा यदि नई थर्ड वेव सोसायटी में शिष्ट जीवन के लिए विद्यालयों में लोग तैयार किए जाते हैं. 

शिक्षा और नई संचार प्रणाली के छः सिद्धान्तों - पारस्परिक क्रियाशीलता, गतिशीलता, परिवर्तनीयता, संयोजकता, सर्वव्यापकता और सार्वभौमिकरण के बीच बहुत ही कम सम्बन्ध खोजे गए हैं. अब भी भविष्य की शिक्षा पद्धति और भविष्य की संचार प्रणाली के बीच सम्बन्ध की उपेक्षा करना उन शिक्षार्थियों को धोखा देना है जिनका निर्माण दोनों से होना है.
सार्थक रूप से शिक्षा की प्राथमिकता अब मात्र माता-पिता, शिक्षकों एवं मुट्ठी भर शिक्षा सुधारकों के लिए ही नहीं है, बल्कि व्यापार के उस आधुनिक क्षेत्र के लिए भी प्राथमिकता में है जब से वहाँ सार्वभौम प्रतियोगिता और शिक्षा के बीच सम्बन्ध को स्वीकारने वाले नेताओं की संख्या बढ़ रही है. 
दूसरी प्राथमिकता कम्प्यूटर वृद्धि, सूचना तकनीक और विकसित मीडिया के त्वरित सार्वभौमिकरण की है. कोई भी राष्ट्र 21 वीं सदी के इलेक्ट्रॉनिक आधारिक संरचना, एम्ब्रेसिंग कम्प्यूटर्स, डाटा संचार और अन्य नवीन मीडिया के बिना 21 वीं सदी की अर्थव्यवस्था का संचालन नहीं कर सकता. इसके लिए ऐसी जनसंख्या की आवश्यकता है जो इस सूचनात्मक आधारिक संरचना से परिचित हो, ठीक उसी प्रकार जैसे कि समय के परिवहन तन्त्र और कारों, सड़कों, राजमार्गों, रेलों से सुपरिचित है. 
वस्तुतः सभी के टेलीकॉम इंजीनियर अथवा कम्प्यूटर विशेषज्ञ बनने की जरूरत नहीं है, जैसा कि सभी के कार मैकेनिक होने की आवश्यकता नहीं है, परन्तु संचार प्रणाली का ज्ञान, कम्प्यूटर, फैक्स और विकसित दूर संचार को सम्मिलित करते हुए उसी प्रकार आसान और मुफ्त होना चाहिए जैसा कि आज परिवहन प्रणली के साथ है. अतः विकसित अर्थव्यवस्था चाहने वाले लोगां का प्रमुख लक्ष्य होना चाहिए कि सर्वव्यापकता के नियम की क्रियाशीलता को बढ़ाया जाए- वह है, यह निश्चित करना कि गरीब अथवा अमीर सभी नागरिकों को मीडिया की व्यापक सम्भावित पहुँच से अवश्य परिचित कराया जाए. 
अन्ततः यदि नई अर्थव्यवस्था का मूल, ज्ञान है तब सतही बातों की अपेक्षा अभिव्यक्ति की स्वतन्त्रता का लोकतांत्रिक आदर्श सर्वोपरि राजनीतिक प्राथमिकता बन जाता है. 

1. सर्वव्यापकता के सिद्धान्त का अर्थ है-
(a)सभी के लिए माध्यमों की उपलब्धि 
(b)निम्न चयन सिस्टम के स्थान पर उच्च चयन सिस्टम लाना 
(c)शिक्षा को व्यापक बनाना 
(d)जन-शिक्षा व्यवस्था 
(e)इनमें से कोई नहीं 

2. उपर्युक्त परिच्छेद में लेखक का मुख्य उद्देश्य क्या है?
(a)वर्तमान सामाजिक व्यवस्था की भर्त्सना करना 
(b)नवीनतम संचार क्रांन्ति के खतरों के प्रति सावधान करना 
(c)ज्ञान, अर्थव्यवस्था और संचार माध्यमों के बीच नये गठबन्धन के लिए तर्क प्रस्तुत करना 
(d)शिक्षा और संचार माध्यमों के बीच पारस्परिक सम्बन्ध का वर्णन करना 
(e)इनमें से कोई नहीं 

3. उपर्युक्त परिच्छेद का विषयवस्तु मुख्यतः किससे सम्बन्धित है? 
(a)शिक्षा, सूचना तकनीक और सामाजिक न्याय 
(b)शिक्षा, सामाजिक न्याय और स्वतन्त्रता 
(c)शिक्षा, संचार माध्यम और सामाजिक न्याय 
(d)शिक्षा, सूचना तकनीक और अभिव्यक्ति की स्वतन्त्रता 
(e)इनमें से कोई नहीं 

4. लेखक के अनुसार टेलीविजन नेटवर्क सिस्टम .......... का एक हिस्सा है?
(a)फर्स्ट वेव सिस्टम 
(b)थर्ड वेव सिस्टम 
(c)निम्न चयन सिस्टम 
(d)उच्च चयन सिस्टम 
(e)इनमें से कोई नहीं 

5. शिक्षा के क्षेत्र में परम्परागत मतभेद क्या हैं? 
(A)बजट 
(B)कक्षा 
(C)पाठ्यक्रम 
(a)केवल (A)
(b)केवल (B)
(c)केवल (C)
(d)केवल (A) और (C)
(e)उपर्युक्त सभी  

6. शिक्षा और नई संचार प्रणाली के कितने सिद्धान्त हैं? 
(a)चार
(b)पाँच
(c)छः
(d)सात 
(e)आठ 

7. लेखक के अनुसार शिक्षा की प्राथमिकता किसके लिए है?  
(a)शिक्षकों के लिए 
(b)अभिभावकों के लिए 
(c)शिक्षा सुधारकों के लिए 
(d)व्यापार के आधुनिक क्षेत्रों के लिए  
(e)उपर्युक्त सभी 

8. प्रस्तुत गद्यांश के अनुसार निम्नलिखित कौन-सा कथन असत्य है? 
(a)शिक्षा के क्षेत्र में पुनर्विचार की आवश्यकता 
(b)शिक्षा के क्षेत्र में कार्यक्रम विविधता और नये मार्गों की आवश्यकता 
(c)भविष्य की शिक्षा पद्धति और भविष्य की संचार प्रणाली के बीच सम्बन्ध की आवश्यकता 
(d)कम्प्यूटर वृद्धि, सूचना तकनीक और विकसित मीडिया के सार्वभौमिकरण की आवश्यकता 
(e)सभी के कम्प्यूटर विशेषज्ञ बनने की आवश्यकता 

9. लेखक के अनुसार 21 वीं सदी की अर्थव्यवस्था का संचालन करने के लिए किस प्रकार की जनसंख्या की आवश्यकता है? 
(a)जो परिवहन तन्त्र की संरचना से परिचित हो 
(b)जो कम्प्यूटर विशेषज्ञ हो 
(c)जो विकसित दूर संचार का विशेषज्ञ हो 
(d)जो सूचनात्मक आधारिक संरचना से परिचित हो 
(e)केवल (b) और (c)

10. प्रस्तुत गद्यांश का उपयुक्त शीर्षक निम्नलिखित में क्या हो सकता है?  
(a)कम्प्यूटर साक्षरता की आवश्यकता
(b)21 वीं सदी की चुनौतियाँ
(c)सार्थक शिक्षा की आवश्यकता
(d)शिक्षा और नई संचार प्रणाली 
(e)शिक्षा की सर्वव्यापकता

निर्देश (11-15) : नीचे दिया गया प्रत्येक वाक्य चार भागों में बाँटा गया है जिन्हें (1), (2), (3) और (4) क्रमांक दिए गए हैं। आपको यह देखना है कि वाक्य के किसी भाग में व्याकरण, भाषा, वर्तनी शब्दों के गलत प्रयोग या इसी तरह की कोई त्रुटि तो नहीं है। त्रुटि अगर होगी तो वाक्य के किसी एक भाग में ही होगी। उस भाग का क्रमांक ही आपका उत्तर है। अगर वाक्य ‘त्रुटिरहित’ है तो उत्तर (5) दीजिए। 

11. सत्य, अहिंसा और प्रेम के सिद्धांतों पर आधारित (a)/ महात्मा गाँधी का जीवन संदेश आज भारत की सीमाओं से निकलकर (b)/ विश्व का जीवन-दर्शन बन गया है। उन्होंने राजनीतिक, सामाजिक, आर्थिक और धार्मिक (c)/ पराधीनता की बेड़ियों से भारत को मुक्त कराने के लिए अपना जीवन अमर कर दिया (d)/ त्रुटिरहित (e)

12. चार्ल्स बेबेज ऐसे व्यक्ति थे (a)/ जिन्होंने उन्नीसवीं शताब्दी के प्रारंभ में पहला कंप्यूटर (b)/ बनाया था। यह कंप्यूटर लम्बी गणनाएँ (c)/ कर सकता था और उनके परिणामों को मुद्रित कर देता था (d)/ त्रुटिरहित (e)

13. एडम स्मिथ एक स्कॉटिश अर्थशास्त्री (a)/ थे। उन्होंने किसी भी राष्ट्र की वृद्धि के लिए व्यवसाय की (b)/ स्वतन्त्रता पर बल प्रदान किया। उनका कहना था कि (c)/ व्यवसायियों को किसी भी तरह के धंधे की छूट होनी
चाहिए (c)/ त्रुटिरहित (e)

14. भ्रष्टाचार की स्थिति इतनी जटिल उदाहरण बन (a)/ गई है कि उसके समाधान के लिए क्या उपाय किए जाएं, एक स्वयं (b)/ गम्भीर समस्या बन गई है। फिर भी इसके लिए कुछ उपाय (c)/ करने की जरूरत है तभी भ्रष्टाचार पर अंकुश लग सकता है (d)/ त्रुटिरहित (e)/

15. विभिन्न राज्यों की राजधानियों में भिन्न-भिन्न (a)/ प्रवासी भारतीय दिवस समारोह आयोजित किए जाते हैं। इसकी परीकल्पना मूलरूप से (b)/ प्रवासी भारतीयों का निवेश आकर्षित करने के भारत सरकार (c)/ के प्रयास के रूप में की गई थी (d)/ त्रुटिरहित (e)

Solution

S1. Ans.(a)
S2. Ans.(c)
S3. Ans.(d)
S4. Ans.(b)
S5. Ans.(e)
S6. Ans.(c)
S7. Ans.(e)
S8. Ans.(e)
S9. Ans.(d)
S10. Ans.(d)
S11. Ans.(d)वाक्य खंड(d) में प्रयुक्त शब्द ’अमर’ के स्थान पर ‘बलिदान’ का प्रयोग उपयुक्त होगा.
S12. Ans.(a)वाक्य खंड(a) में प्रयुक्त ‘ऐसे’ के स्थान पर ‘प्रथम’ का प्रयोग उपयुक्त होगा.
S13. Ans.(b)वाक्य खंड(b) में प्रयुक्त ‘वृद्धि’ के स्थान पर ‘संवृद्धि’ का प्रयोग उपयुक्त होगा.
S14. Ans.(a)वाक्य खंड(a) में प्रयुक्त ‘उदाहरण’ के स्थान पर ‘समस्या’ का प्रयोग उपयुक्त होगा.
S15. Ans.(b)वाक्य खंड(b) में प्रयुक्त ‘परीकल्पना’ की वर्तनी गलत है, शुद्ध वर्तनी परिकल्पना होगी.
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