1.सभी वर्षों में बैंक A से आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की औसत संख्या लगभग क्या थी?
(1) 4.1 lacs
(2) 5 lacs
(3) 3.1 lacs
(4) 4.5 lacs
(5) 3.8 lacs
2.सभी वर्षों में बैंक A से आवेदन करने वाले कुल उम्मीदवारों की संख्या का प्रतिशत सभी वर्षों से बैंक B से आवेदन करने वाले कुल उम्मीदवारों की संख्या से कितना है?
(1) 79
(2) 66
(3) 70
(4) 75
(5) 60
3.कौन से वर्ष में दोनों बैंकों से आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की कुल संख्या ठीक बराबर है?
(1) 2004, 2005 और 2008
(2) 2005, 2006 और 2007
(3) 2004, 2005 और 2007
(4) 2004, 2006 और 2008
(5) 2006, 2007 और 2009
4.यदि वर्ष 2008 में बैंक B के लिए आवेदन करने वाले 20 प्रतिशत उम्मीदवार उत्तीर्ण है तो उसी वर्ष आवेदन करने वाले कितने उम्मीदवार अनुत्तीर्ण हुए?
(1) 7.2 lacs
(2) 72,000
(3) 6.4 lacs
(4) 64,000
(5) इनमें से कोई नहीं
5.वर्ष 2006 और 2008 में बैंक A के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की संख्या और वर्ष 2005 और 2008 में बैंक B के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की कुल संख्या के बीच का क्रमशः अनुपात का था?
(1) 5: 6
(2) 6 : 7
(3) 7: 8
(4) 9 : 10
(5) इनमें से कोई नहीं
निर्देश (6-10):निम्नलिखित सूचनाओं को ध्यानपूर्वक पढ़िए और प्रश्नों के उत्तर दीजिए|
Strength (Number of students) of Seven Institutes over the Years
Year Institutes
6. 2003 में संस्थान A, B और C की कुल क्षमता और 2005 में संस्थान E, F और G की कुल क्षमता का क्रमश: अनुपात क्या है?
(1) 103 : 101
(2) 101 : 103
(3) 51 : 53
(4) 53 : 51
(5) इनमें से कोई नहीं
7. यदि 2002 में सभी संस्थानों से पास छात्रों का अनुपात 70% है, तो 2002 में सभी संस्थानों से कुल कितने छात्र पास हुए?
(1) 3402
(2) 3420
(3) 3422
(4) 3382
(5) इनमें से कोई नहीं
8. यदि संस्थान B से सभी दिए गए वर्षों में कुल 60% छात्र पास हुए, तो औसतन लगभग कितने छात्र पास हुए?
(1) 430
(2) 425
(3) 390
(4) 395
(5) 405
9. 2004 में संस्थान F की क्षमता सभी सात वर्षों में अन्य संस्थानों की कुल क्षमता का कितना प्रतिशत है (दशमलव अंक के तो स्थानों तक )
(1) 14.28
(2) 14.98
(3) 12.90
(4) 14.75
(5) इनमें से कोई नहीं
10. 2006 में सभी संस्थानों में कुल छात्रों की संख्या और 2008 में सभी संस्थानों में कुल छात्रों की संख्या के बीच कितना अंतर है?
(1) 50
(2) 70
(3) 10
(4) 30
(5) इनमें से कोई नहीं
Answers: