Current Affairs : 14-10-2017

1) अंतर्राष्ट्रीय खाद्य नीति अनुसंधान संस्थान (IFPRI) द्वारा जारी वर्ष 2017 के वैश्विक भूख सूचकांक (Global Hunger Index – GHI) में भारत (India) को किस स्थान पर रखा गया है? – 100वें
विस्तार: 2017 के वैश्विक भूख सूचकांक (GHI) में भारत को 31.4 अंकों के साथ कुल 119 विकासशील देशों में 100वें स्थान पर रखा गया है। यह रिपोर्ट वाशिंग्टन (Washington) स्थित संस्था अंतर्राष्ट्रीय खाद्य नीति अनुसंधान संस्थान (International Food Policy Research Institute – IFPRI) द्वारा 12 अक्टूबर 2017
को जारी की गई। पिछले वर्ष के इस सूचकांक में भारत 97वें स्थान पर था और इस प्रकार उसकी स्थिति में इस साल दो स्थानों की गिरावट आई है।
 वैश्विक भूख सूचकांक (GHI) एक बहुआयामी सूचकांक है जिसमें भूख से जुड़े कुल चार संकेतकों को शामिल किया गया है – कुल जनसंख्या के सापेक्ष कुपोषितों की संख्या, बाल मृत्यु (child mortality) की स्थिति, बच्चों का कम शारीरिक विकास (child stunting) और बच्चों का अत्यधिक कुपोषण (child wasting)।
 इस रिपोर्ट में भारत को प्रदान किया गया 100वाँ स्थान भारत के कई पड़ोसी देशों के मुकाबले काफी खराब है जैसे नेपाल (72), म्यांमार (77), बांग्लादेश (88), श्रीलंका (84) और चीन (29)। हालांकि 106वें स्थान के साथ पाकिस्तान की स्थिति भारत से खराब है। खास बात यह है कि उत्तर कोरिया (93) और इराक (78) जैसे देशों की स्थिति भी भारत से बेहतर है।
 इस रिपोर्ट के अनुसार भारत में पाँच वर्ष से कम आयु के 1/5 से अधिक बच्चों का वजन उनकी ऊँचाई के सापेक्ष कम है जबकि 1/3 से अधिक की ऊँचाई उनकी आयु के सापेक्ष कम है। भारत की स्थिति बेहद गंभीर है क्योंकि दक्षिण एशिया की लगभग तीन-चौथाई जनसंख्या भारत में निवास करती है।
 उल्लेखनीय है कि इस रिपोर्ट में चीन (China), क्यूबा (Cuba) और तुर्की (Turkey) जैसे देशों का स्कोर 5 अथवा उससे कम है तथा वे विकासशील देशों में सबसे अच्छी स्थिति में हैं। वहीं चाड (Chad) और सेण्ट्रल अफ्रीकन रिपब्लिक (Central African Republic) को क्रमश: 43.5 और 50.9 अंक दिए गए हैं तथा उनकी स्थिति सबसे खराब है।
……………………………………………………………
2) किसी भारतीय बीमा कम्पनी द्वारा लाया गया अब तक का सबसे बड़ा पब्लिक ऑफर 11 अक्टूबर 2017 को शुरू हुआ। यह पब्लिक ऑफर  (IPO) किस कम्पनी द्वारा लाया गया है? – जनरल इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इण्डिया
विस्तार: जनरल इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इण्डिया (General Insurance Corporation of India – GIC) ने अपना लगभग 11,000 करोड़ रुपए का आईपीओ (initial public offer – IPO) 11 अक्टूबर 2017 को जारी किया। यह किसी भी प्रकार की भारतीय बीमा कम्पनी द्वारा लाया गया अब तक का सबसे बड़ा IPO है। इसके द्वारा हासिल धन को GIC अपने पूँजी आधार को मजबूत करेगी तथा अपने व्यवसाय में संवृद्धि करेगी।

 GIC सकल प्रीमियम प्राप्तियों के आधार पर भारत की सबसे बड़ी रीइंश्योरेंस (reinsurance) कम्पनी है तथा भारतीय बीमा कम्पनियों द्वारा रीइंश्योरेंस कम्पनियों को प्रदत्त कुल प्रीमियमों में उसकी हिस्सेदारी लगभग 60% थी।
……………………………………………………………
3) इज़राइल (Israel) के प्रति भेदभावपूर्ण रवैया अपनाने का आरोप लगाकर अमेरिका (United States) ने संयुक्त राष्ट्र (UN) की किस प्रमुख संस्था का बहिष्कार करने की घोषणा 12 अक्टूबर 2017 को की? – यूनेस्को (UNESCO)
विस्तार: अमेरिका ने 12 अक्टूबर 2017 को घोषणा की कि वह संयुक्त राष्ट्र शैक्षणिक, वैज्ञानिक एवं सांस्कृतिक संगठन (U.N. Educational, Scientific and Cultural Organisation – UNESCO) से अपने आपको अलग कर रहा है क्योंकि यह संगठन उसके मित्र राष्ट्र इज़राइल (Israel) के प्रति भेदभाव की नीति को बदस्तूर जारी रखे हुए है। अमेरिका द्वारा बहिष्कार का लिया गया यह निर्णय 31 दिसम्बर 2018 से प्रभाव में आयेगा तथा तब तक वह संगठन का पूर्णकालिक सदस्य बना रहेगा।
 उल्लेखनीय है कि यूनेस्को संयुक्त राष्ट्र का पहला संगठन है जिसने फलस्तीन (Palestine) को पूर्ण-कालिक सदस्य के रूप में शामिल किया था (वर्ष 2011 में)। वहीं अमेरिकी कानून में ऐसा प्रावधान है कि वह संयुक्त राष्ट्र की उस संस्था को वह वित्त-पोषण नहीं करेगा जो फलस्तीन को मान्यता प्रदान करता है।
 इससे पहले अमेरिका ने राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन के कार्यकाल में 1984 में यूनेस्को से अपने आपको अलग कर लिया था जब उसने संस्था पर सोवियत संघ (Soviet Union) का पक्ष लेने का आरोप लगाया था।
……………………………………………………………
4) 12 अक्टूबर 2017 को की गई घोषणा के अनुसार कौन सी टेलीकॉम कम्पनी टाटा समूह के टेलीकॉम व्यवसाय (टाटा टेलीसर्विसेज़ लिमिटेड – TTSL) का अधिग्रहण करेगी? – भारती एयरटेल (Bharti Airtel)
विस्तार: भारती एयरटेल (Bharti Airtel) टाटा समूह के टेलीकॉम व्यवसाय टाटा टेलीसर्विसेज़ लिमिटेड (Tata Teleservices Limited – TTSL) के व्यवसाय का अधिग्रहण कर लेगी। 12 अक्टूबर 2017 को की गई घोषणा के अनुसार यह सौदा बिना किसी नकदी लेन-देन तथा दायित्व हस्तांतरण (on a “debt-free cash-free” basis) के किया जायेगा। उल्लेखनीय है कि टाटा सन्स ने पहले ही घोषणा की थी कि वह लगातार हो रहे घाटों के चलते टेलीकॉम व्यवसाय का परिचालन बंद कर रही है।
 टाटा का टेलीकॉम व्यवसाय हासिल करने से भारती एयरटेल की ग्राहक संख्या तथा स्पेक्ट्रम में बड़ा इज़ाफा होगा जबकि टाटा समूह को अलाभकारी व्यवसाय से मुक्ति मिलेगी। टाटा टेलीसर्विसेज़ और इसकी सहयोगी कम्पनियों का मौजूदा ग्राहक आधार 4 करोड़ उपभोक्ता का है तथा संख्या के लिहाज से यह भारत की नौंवी सबसे बड़ी टेलीकॉम कम्पनी है।
……………………………………………………………
5) केन्द्र सरकार ने 11 अक्टूबर 2017 को पुणे (Pune) स्थित भारतीय फिल्म एवं टेलीविज़न संस्थान (FTII) के नए अध्यक्ष (Chairman) के रूप में किसकी नियुक्ति की? – अनुपम खेर (Anupam Kher)
विस्तार: सुप्रसिद्ध अभिनेता अनुपम खेर (Anupam Kher) को 11 अक्टूबर 2017 को पुणे स्थित भारतीय फिल्म एवं टेलीविज़न संस्थान (Film and Television Institute of India – FTII) का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया। वे गजेन्द्र चौहान (Gajendra Chauhan) का स्थान लेंगे जिनका इस पद पर कार्यकाल बेहद विवादग्रस्त रहा है। 500 से अधिक फिल्मों में काम कर चुके अनुपम खेर दो बार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीत चुके हैं तथा 2016 में उन्हें फिल्मों में योगदान के लिए देश का तीसरा सबसे बड़ा नागरिक सम्मान पद्म-भूषण प्रदान किया गया था।
 उल्लेखनीय है कि इस पद पर गजेन्द्र चौहान की नियुक्ति को लेकर इसलिए विवाद हुआ था क्योंकि FTII के छात्रों तथा फिल्म जगत के तमाम लोगों का मानना था कि इस प्रतिष्ठित पद के लिए उनकी योग्यता बेहद कम है। इस नियुक्ति के खिलाफ छात्रों ने लगभग 5 माह तक संस्थान का बहिष्कार भी किया था।
……………………………………………………………
ADMISSION OPEN -> Special Foundation Batch for All Banking Exams, Starts from: 23 September 2024| Regular Live Classes Running on Safalta360 App. Download Now | For more infomation contact us on these numbers - 9828710134 , 9982234596 .

TOP COURSES

Courses offered by Us

Boss

BANKING

SBI/IBPS/RRB PO,Clerk,SO level Exams

Boss

SSC

WBSSC/CHSL/CGL /CPO/MTS etc..

Boss

RAILWAYS

NTPC/GROUP D/ ALP/JE etc..

Boss

TEACHING

REET/Super TET/ UTET/CTET/KVS /NVS etc..