Current Affairs : 22-10-2017

1) अंतर्राष्ट्रीय विमानपत्तन परिषद (Airport Council International – ACI) के एयरपोर्ट सेवा गुणवत्ता सर्वे (Airport Service Quality (ASQ) Survey) में भारत के किस हवाई अड्डे को छोटे हवाई-अड्डों की श्रेणी में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ हवाईअड्डों में रखा गया है? – जयपुर (Jaipur)
विस्तार: भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (Airport Authority of India – AAI) के स्वामित्व वाले जयपुर हवाई-अड्डे (Jaipur Airport) को अंतर्राष्ट्रीय विमानपत्तन परिषद (ACI) के एयरपोर्ट सेवा गुणवत्ता (ASQ) सर्वे में 20 से 50 लाख यात्री प्रतिवर्ष क्षमता वाले छोटे हवाईअड्डों की श्रेणी में सर्वोच्च स्थान पर रखा गया है।

 यह लगातार दूसरा मौका है जब जयपुर हवाई-अड्डे को इस प्रतिष्ठित सर्वेक्षण में पहला स्थान मिल है। इससे पहले यह हवाई अड्डा 2016 की इसी श्रेणी में पहले स्थान पर रखा गया था। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के स्वामित्व वाले एक और हवाईअड्डे श्रीनगर (Srinagar) हवाईअड्डे को इस सूची में दूसरे स्थान पर रखा गया है। इन दोनों हवाईअड्डों को प्रदत्त यह पुरस्कार भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के अध्यक्ष डॉ. गुरुप्रसाद महापात्र ने 17 अक्टूबर 2017 को मॉरीशस के पोर्ट लुई में ACI द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में प्राप्त किया।
 उल्लेखनीय है कि वर्ष 2006 में संस्थापित इस पुरस्कार को सेवा गुणवत्ता से सम्बन्धित इस सर्वेक्षण (ACI-ASQ) में भाग लेने वाले 300 से अधिक हवाईअड्डों की सेवा के मापन का सबसे उत्कृष्ट पैमाना माना जाता है। इसमें हवाई-अड्डों को यात्री सेवाओं के 34 विभिन्न पैमानों पर कसा जाता है।
…………………………………………………………
2) दीपावली के अवसर पर 19 अक्टूबर 2017 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारतीय सेना (Indian Army) और सीमा सुरक्षा बल (BSF) के जवानों के साथ अपना समय पाकिस्तान से लगी नियंत्रण रेखा (LoC) से सटे किस स्थान पर बिताया? – गुरेज घाटी (Gurez Valley)
विस्तार: भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने 19 अक्टूबर 2017 को दीपावली के अवसर पर अपना समय जम्मू एवं कश्मीर (J&K) की गुरेज घाटी (Gurez Valley) में भारतीय सेना और सीमा सुरक्षा बल के जवानों के साथ बिताया। यह लगातार चौथा मौका था जब प्रधानमंत्री दीपावली पर अपना समय देश की रक्षा में संलिप्त तैनात जवानों के साथ सीमा पर बिताया।
 प्रधानमंत्री गुरेज घाटी में दो घण्टे रहे तथा उन्होंने जवानों को सम्बोधित करने के अलावा उनके साथ मिठाइयाँ भी साझा की। इस अवसर पर भारतीय सेना के प्रमुख जनरल विपिन रावत (Gen. Bipin Rawat) और सेना के कई बड़े अधिकारी भी मौजूद थे।

…………………………………………………………
3) दुनिया का सबसे बड़ा दहन अनुसंधान केन्द्र (world’s largest combustion research centre) अक्टूबर 2017 के दौरान भारत के किस संस्थान में शुरू किया गया? – आईआईटी मद्रास (IIT Madras)
विस्तार: भारतीय प्रौद्यौगिकी संस्थान (Indian Institute of Technology), मद्रास (Madras) में दुनिया के सबसे बड़े दहन (Combustion) अनुसंधान केन्द्र का उद्घाटन 13 अक्टूबर 2017 को किया गया। इस केन्द्र की स्थापना से भारत के वैज्ञानिक समुदाय को इस क्षेत्र में अनुसंधान में काफी मदद मिलेगी।
 इस दहन केन्द्र का नाम राष्ट्रीय दहन अनुसंधान एवं विकास केन्द्र (National Centre for Combustion Research and Development – NCCRD) रखा गया है तथा इसको नीति आयोग के सदस्य वी.के. सारस्वत ने राष्ट्र को समर्पित किया। यह केन्द्र दहन प्रौद्यौगिकी के क्षेत्र में दुनिया में वैज्ञानिकों का सबसे बड़ा समूह है तथा इसकी स्थापना में 90 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं। इससे आटोमोबाइल, विमानन तथा अग्नि अनुसंधान के क्षेत्र में लाभ मिलेगा।
 इस दहन केन्द्र को भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्यौगिकी विभाग (Department of Science and Technology (DST) के विज्ञान एवं प्रौद्यौगिकी अनुसंधान बोर्ड (Science and Engineering Research Board) ने समर्थित किया है।
…………………………………………………………
4) 14 अक्टूबर 2017 को दिवंगत हुए वयोवृद्ध फिल्मकार लेख टण्डन (Lekh Tandon) ने किस सीरियल के द्वारा आज के सुपरस्टार शाहरुख खान (Shahrukh Khan) की खोज की थी? – “दिल दरिया”
विस्तार: वयोवृद्ध फिल्मकार लेख टण्डन का 88 वर्ष की आयु में 14 अक्टूबर 2017 को मुम्बई स्थिति अपने आवास पर निधन हो गया। लाहौर में 1929 में जन्में टण्डन ने हिंदी फिल्मोद्योग की कुछ महानतम हस्तियों जैसे शम्मी कपूर, राजेन्द्र कुमार, शशि कपूर, हेमा मालिनी, शबाना आज़मी, रेखा को अपने निर्देशन में काम कराया था। 1966 में उनकी निर्देशित फिल्म “आम्रपाली” (जिसमें सुनील दत्त और वैजयंतीमाला मुख्य भूमिकाओं में थे), 39वें अकादमी पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ विदेशी फिल्म संवर्ग में भारत की आधिकारिक प्रविष्टि थी।
 उन्होंने अपने पहले टीवी सीरियल “दिल दरिया” (‘Dil Dariya’) के द्वारा वर्ष 1988 में आज के सुपरस्टार शाहरुख खान को खोजा था। “फिर वही तलाश” उनके द्वारा निर्देशित एक अन्य बेहद लोकप्रिय दूरदर्शन सीरियल था। इसके अलावा लेख टण्डन ने “स्वदेश”, “चेन्नई एक्सप्रेस” और “रंग दे बसंती” जैसी फिल्मों में अभिनय भी किया था।
…………………………………………………………
5) अंग्रेजी साहित्य के प्रतिष्ठित मैन बुकर पुरस्कार का 2017 का संस्करण (2017 Man Booker Prize) 17 अक्टूबर 2017 को किस साहित्यकार को प्रदान किया गया? – जॉर्ज सॉन्डर्स (George Saunders)
विस्तार: अमेरिकी लघु-कथाकार जॉर्ज सॉन्डर्स (George Saunders) द्वारा लिखे गए पहले संपूर्ण उपन्यास के लिए वर्ष 2017 का मैन बुकर पुरस्कार (2017 Man Booker Prize) प्रदान किया गया है। अंग्रेजी साहित्य के लिए दिया जाने वाला यह सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार उन्हें 17 अक्टूबर 2017 को उन्हें डचेस ऑफ कॉर्नवाल (Duchess of Cornwall) द्वारा प्रदान किया गया। इसके द्वारा उन्हें 50,000 पाउण्ड (£50,000) नकद राशि प्राप्त हुई।
 इस उपन्यास में सॉन्डर्स ने एक वास्तविक घटना का चित्रण किया है जिसमें पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन (Abraham Lincoln) 1862 की रात में अपने 11-वर्षीय बेटे विली (Willie) को वाशिंग्टन स्थित एक कब्रिस्तान में दफना रहे थे।
 सॉन्डर्स मैन बुकर पुरस्कार जीतने वाले लगातार दूसरे अमेरिकी साहित्यकार बने हैं। 2016 का पुरस्कार पॉल बेट्टी (Paul Beatty) ने जीता था। उल्लेखनीय है कि चार वर्ष मैन बुकर पुरस्कार को सभी देशों के अंग्रेजी साहित्यकारों की ब्रिटेन में प्रकाशित रचनाओं के लिए खोल दिया गया था। उससे पूर्व इसे सिर्फ ब्रिटेन तथा राष्ट्रमण्डल (Commonwealth) देशों के रचनाकारों को प्रदान किया जाता था तथा इस नियम को लेकर इसकी काफी आलोचना भी की जाती थी।
…………………………………………………………
6) देश के किस कमोडिटी एक्सचेंज ने 17 अक्टूबर 2017 से स्वर्ण (Gold) में अपनी ऑप्शन ट्रेडिंग (Options Trading) की शुरूआत की? – एमसीएक्स (MCX)
विस्तार: मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज ऑफ इण्डिया (Multi Commodity Exchange of India – MCX) ने 1 किलो स्वर्ण कान्ट्रेक्ट्स की फ्यूचर ट्रेडिंग की शुरूआत 17 अक्टूबर 2017 से धनतेरस के दिन से शुरू की। उल्लेखनीय है कि MCX भारत का पहला एक्सचेंज है जहाँ कमोडिटी ऑप्शन ट्रेडिंग की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। स्वर्ण में ऑप्शन ट्रेडिंग को बढ़ावा देने के लिए एक्सचेंज ने 31 दिसम्बर 2017 तक ट्रांज़ेक्शन शुल्क भी समाप्त कर दिया है।
…………………………………………………………
7) महिलाओं द्वारा महिलाओं के खिलाफ लैंगिक पक्षपात (gender bias) को समाप्त करने के उद्देश्य से महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने किस नाम से एक नया ऑनलाइन हैशटैग अभियान (hashtag campaign) 17 अक्टूबर 2017 से शुरू किया? – #IamThatWoman
विस्तार: #IamThatWoman उस ऑनलाइन हैशटैग अभियान का नाम है जिसे महिला एवं बाल विकास मंत्रालय (Ministry of Women and Child Development) ने महिलाओं द्वारा महिलाओं के खिलाफ लैंगिक पक्षपात को समाप्त करने के उद्देश्य से 17 अक्टूबर 2017 को शुरू किया। इस अभियान के द्वारा मंत्रालय ने महिलाओं ने महिलाओं व लड़कियों के खिलाफ अपनाई जा रही दकियानूसी मानसिकता को समाप्त करने का आह्वान किया है।
 मंत्रालय ने इस हैशटैग को ट्विटर और फेसबुक पर महिलाओं द्वारा महिलाओं की मदद करने से सम्बन्धित स्टोरीज़ में लगाने की अपील की है।
…………………………………………………………
8) 14 अक्टूबर 2017 को की गई घोषणा के अनुसार वर्ष 2015-2016 का इंदिरा गांधी राष्ट्रीय एकता पुरस्कार (Indira Gandhi Award for National Integration) किसे प्रदान किया जायेगा? – टी.एम. कृष्णा (शास्त्रीय गायक)
विस्तार: कर्नाटक संगीत से जुड़े शास्त्रीय गायक टी.एम. कृष्णा (T.M. Krishna) को अपनी सेवाओं के द्वारा देश की एकता और अखण्डता कायम रखने के लिए वर्ष 2015 और 2016 का इंदिरा गांधी राष्ट्रीय एकता पुरस्कार (Indira Gandhi Award for National Integration) प्रदान किया जायेगा। 10 लाख रुपए नकद राशि का यह पुरस्कार 31 अक्टूबर 2017 को उन्हें कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी प्रदान करेंगी।
 “संस्कृति में सामाजिक समरसता” बढ़ाने के लिए वर्ष 2016 का मैग्सेसे पुरस्कार (Magsaysay Prize 2016) जीतने वाले टी.एम. कृष्णा अत्यंत कठिन अनुशासन वाली कर्नाटक संगीत पद्धति का पालन करने वाले संगीतकार के अलावा एक मुखर सामाजिक कार्यकर्ता भी हैं। उन्होंने कर्नाटक संगीत में जातिवाद की दीवार को तोड़ने की दिशा में उल्लेखनीय योगदान दिया है।
 इसके अलावा उन्होंने युद्ध से तबाह हुए तमिल-बहुल वाले श्रीलंका के उत्तरी प्रांत में शास्त्रीय संगीत की परंपराओं को पुनर्स्थापित करने में उल्लेखनीय योगदान दिया है।
…………………………………………………………
9) यूनेस्को (UNESCO) के अगले प्रमुख (Director-General) के पद के लिए संगठन के बोर्ड द्वारा 14 अक्टूबर 2017 को किसका चयन किया गया? – ऑउड्रे अज़ॉले (Audrey Azoulay)
विस्तार: संयुक्त राष्ट्र शैक्षणिक, वैज्ञानिक एवं सांस्कृतिक संगठन (UNESCO) के प्रमुख पद के लिए फ्रांस की पूर्व संस्कृति मंत्री ऑउड्रे अज़ॉले (Audrey Azoulay) का चयन किया गया। 14 अक्टूबर 2017 को हुए एक बेहद करीबी चुनाव में उन्होंने कतर (Qatar) के हमद बिन अब्दुलाज़ीज़ अल-कवारी (Hamad bin Abdulaziz al-Kawari) को 28 के मुकाबले 30 मतों से हराया। इससे पहले उन्होंने मुख्य मतदान (Run-off) के लिए तीन प्रतिद्वन्दियों के बीच 13 अक्टूबर 2017 को हुए मुकाबले में जीत हासिल की थी जिसमें तीसरा प्रतिद्वन्दी मिस्र (Egypt) का था।
 इस पद के लिए यदि उनके चयन को नवम्बर 2017 के दौरान यूनेस्को की 195-सदस्यीय आमसभा (General Assembly) की स्वीकृति मिल जाती है तो वे बुल्गारिया (Bulgaria) की इरिना बोकोवा (Irina Bokova) का स्थान लेंगी जिनका पिछले आठ वर्ष का कार्यकाल वित्तीय गड़बड़ियों से भरा रहा है।
 ऑउड्रे अज़ॉले का जन्म एक मोरक्कन-यहूदी परिवार में पेरिस में हुआ था तथा उनके पिता आद्रे अज़ॉले मोरक्को के शासक सम्राट मोहम्मद षष्ठम (King Mohammed VI) के सलाहकार थे।
ADMISSION OPEN -> Special Foundation Batch for All Banking Exams, Starts from: 23 September 2024| Regular Live Classes Running on Safalta360 App. Download Now | For more infomation contact us on these numbers - 9828710134 , 9982234596 .

TOP COURSES

Courses offered by Us

Boss

BANKING

SBI/IBPS/RRB PO,Clerk,SO level Exams

Boss

SSC

WBSSC/CHSL/CGL /CPO/MTS etc..

Boss

RAILWAYS

NTPC/GROUP D/ ALP/JE etc..

Boss

TEACHING

REET/Super TET/ UTET/CTET/KVS /NVS etc..