Current Affairs 24-10-2017


1) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात की एक प्रतिष्ठित परियोजना रोल ऑन- रोल ऑफ (Roll on – Roll off) फेरी सेवा के पहले चरण का उद्घाटन 22 अक्टूबर 2017 को किया जिसके बारे में दावा किया गया है कि यह दक्षिण एशिया की पहली विश्व-स्तरीय रो-रो (Ro-Ro) फेरी सेवा है। इस सेवा से गुजरात राज्य के किन दो स्थानों को परस्पर जोड़ा गया है? – घोघा और दाहेज

विस्तार: गुजरात के सौराष्ट्र क्षेत्र के भावनगर जिले के घोघा (Ghogha) और दक्षिण गुजरात के भरूच जिले के दाहेज (Dahej) को परस्पर जोड़ने वाली रो – रो (ऑन – रोल ऑफ) फेरी सेवा के पहले चरण का उद्घाटन 22 अक्टूबर 2017 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया। यह फेरी सेवा दक्षिण एशिया की पहली विश्वस्तरीय रो – रो फेरी सेवा है।
 31-किलोमीटर दूरी की इस फेरी सेवा से घोघा और दाहेज के बीच की 360 किलोमीटर की दूरी को सड़क मार्ग से तय करने में लगने वाला लगभग 8 घण्टे का समय अब घटकर मात्र 1 से डेढ़ घण्टा रह जायेगा। इससे गुजरात के सुप्रसिद्ध हीरा तराशने के केन्द्र सूरत (Surat) तक लोगों को पहुँचने में काफी सुविधा मिलेगी।
 इस रो-रो फेरी सेवा का वित्त पोषण गुजरात सरकार तथा केन्द्र सरकार की सागरमाला परियोजना के तहत मिलकर किया गया है। इसके पहले चरण में सिर्फ यात्रियों की आवाजाही की सुविधा उपलब्ध कराई गई है जबकि आगे के चरणों में सामान तथा वाहनों को भी जलयानों से ले जाया जा सकेगा। इस परियोजना का क्रियान्वयन एस्सार प्रोजेक्ट्स (Essar Projects) द्वारा किया गया है जो एस्सार समूह का उपक्रम है।
 इस परियोजना से एक और सड़कों पर वाहनों की भीड़-भाड़ कम होगी, ईंधन की बचत होगी तो दूसरी ओर पूरे सौराष्ट्र क्षेत्र की अर्थव्यवस्था को लाभ मिलेगा। घोघा बंदरगाह पर पहुँचकर यात्रियों तथा ट्रांसपोर्ट्स को अपने वाहनों के साथ दाहेज पहुँचने में मात्र डेढ़ घण्टे का समय लगेगा।
…………………………………………………………………
2) केन्द्र सरकार ने लघु बचत योजनाओं (Small Savings schemes) से सम्बन्धित कौन सा नया महत्वपूर्ण निर्देश अक्टूबर 2017 के दौरान जारी किया? – उसने बैंकों (Banks) को भी लघु बचत योजनाओं के तहत जमा प्राप्त करने की अनुमति प्रदान कर दी
विस्तार: देश में लघु बचत योजनाओं का विस्तार करने के उद्देश्य से केन्द्र सरकार ने अक्टूबर 2017 के दौरान नया निर्देश जारी किया है जिसमें तीन बड़े निजी बैंकों समेत सभी सार्वजनिक बैंकों को राष्ट्रीय बचत योजना, मासिक बचत योजना तथा आवर्ती जमा जैसी लघु बचत योजनाओं के तहत जमा (deposits) प्राप्त करने की अनुमति प्रदान कर दी है। अभी तक इन योजनाओं को सिर्फ डाक घरों (Post Offices) के द्वारा बेचा जा रहा था।

 केन्द्र सरकार द्वारा इस सम्बन्ध में जारी विज्ञप्ति के अनुसार बैंक अब 1981 की राष्ट्रीय बचत जमा योजना (National Savings Time Deposit Scheme 1981), 1987 की राष्ट्रीय बचत (मासिक आय खाता) योजना (National Savings (Monthly Income Account) Scheme 1987), 1981 की राष्ट्रीय बचत आवर्ती जमा योजना (National Savings Recurring Deposit Scheme 1981) और राष्ट्रीय बचत पत्र के आठवें संस्करण (NSC VIII issue) के तहत आम जनता से जमा प्राप्त कर सकेंगे।
 देश के सभी सार्वजनिक बैंकों के अलावा तीन सबसे बड़े निजी बैंकों (आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक और एक्सिस बैंक) को इन बचत योजनाओं के तहत जमा हासिल करने की अनुमति प्रदान की गई है। अभी तक वाणिज्यिक बैंकों को लोक भविष्यनिधि (PPF), किसान विकास पत्र – 2014, सुकन्या समृद्धि योजना और वरिष्ठ नागरिक बचत योजना – 2004 के तहत जमा प्राप्त करने की अनुमति प्राप्त थी।
…………………………………………………………………
3) भारत के सॉलिसिटर जनरल (Solicitor-General of India) के पद से 20 अक्टूबर 2017 को इस्तीफा देने वाली हस्ती का क्या नाम है? – रंजीत कुमार (Ranjit Kumar)
विस्तार: रंजीत कुमार (Ranjit Kumar), जोकि वर्ष 2014 से सर्वोच्च न्यायालय में भारत के सॉलिसिटर जनरल (Solicitor-General of India) के पद पर तैनात थे, ने 20 अक्टूबर 2017 को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। उल्लेखनीय है कि इस इस पर उनका कार्यकाल 6 जून 2017 को समाप्त हो रहा था लेकिन केन्द्र सरकार ने इसे विस्तारित किया था।
 सॉलिसिटर जनरल केन्द्र सरकार का दूसरा सबसे बड़ा विधिक अधिकारी होता है (एटॉर्नी जनरल के बाद)। इससे पहले एटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी (Mukul Rohatgi) ने जून 2017 में अपना इस्तीफा देकर निजी प्रैक्टिस में जाने की घोषणा की थी।
…………………………………………………………………
4) भारत ने 22 अक्टूबर 2017 को किस देश को फाइनल में हराकर एशिया कप हॉकी टूर्नामेण्ट का वर्ष 2017 (2017 Asia Cup) का खिताब जीत लिया? – मलेशिया (Malaysia)
विस्तार: भारत ने 2017 के एशिया कप हॉकी टूर्नामेण्ट के बेहद रोमांचक फाइनल में मलेशिया (Malaysia) को 2-1 से हराकर 22 अक्टूबर 2017 को यह खिताब जीत लिया। इसके साथ भारतीय टीम इस प्रतिष्ठित महाद्वीपीय खिताब को तीसरी बार जीत चुकी है। भारत ने इससे पहले 2007 में चेन्नई में यह खिताब अंतिम बार जीता था।
 ढाका (बांग्लादेश) में आयोजित हुए इस टूर्नामेण्ट में पाकिस्तान (Pakistan) ने तीसरा स्थान पाया जब उसने तीसरे स्थान के लिए हुए मुकाबले में दक्षिण कोरिया (South Korea) को 6-3 से हराया। उल्लेखनीय है कि इस टूर्नामेण्ट में भारत अपराजित रहा तथा सिर्फ एक मैच में दक्षिण कोरिया ने उसे 1-1 से बराबरी पर रोका था। भारत ने सेमीफाइनल में चिर-प्रतिद्वन्दी पाकिस्तान को 4-0 से हराया था।
…………………………………………………………………
5) भारत के किस प्रसिद्ध बैडमिण्टन ने 22 अक्टूबर 2017 को डेनमार्क ओपन सुपर सीरीज़ (Denmark Open Super Series) का पुरुष एकल खिताब जीत लिया? – किदम्बी श्रीकांत (Kidambi Srikanth)
विस्तार: भारत के दिग्गज बैडमिण्टन खिलाड़ी किदम्बी श्रीकांत (Kidambi Srikanth) ने फाइनल में बेहद शानदार प्रदर्शन करते हुए अपने प्रतिद्वन्दी दक्षिण कोरिया (South Korea) के ली ह्युन-इल (Lee Hyun-Il) को बड़ी आसानी से 21-10, 21-5 से हराकर डेनमार्क ओपन सुपर सीरीज़ ( 2017 Denmark Open Super Series) का पुरुष एकल खिताब (men’s singles title) जीत लिया। श्रीकांत के शानदार खेल का कोई जवाब ली के पास नहीं था और वे मात्र 25 मिनट में पराजित हो गए।
 यह श्रीकांत का इस वर्ष का तीसरा सुपर सीरीज़ खिताब था। इससे पहले उन्होंने इस वर्ष ऑस्ट्रेलियन ओपन और इण्डोनेशियन ओपन सुपर सीरीज़ के एकल खिताब भी जीते थे। इस खिताबी जीत की एक और खासियत यह थी कि श्रीकांत डेनमार्क ओपन का पुरुष एकल जीतने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी बने। वर्ष 1980 में प्रकाश पादुकोण (Prakash Padukone) ने यह प्रतिष्ठित खिताब भारत के लिए पहली बार जीता था।
 वहीं महिला एकल फाइनल में थाईलैण्ड (Thailand) की राचानॉक इन्थानॉन (Ratchanok Inthanon) ने शानदार दिलेरी दिखाते हुए गत चैम्पियन तथा मौजूदा विश्व न. 5 जापान (Japan) की अकाने यामागुची (Akane Yamaguchi) को 14-21, 21-15, 21-19 से हराकर महिला एकल खिताब जीत लिया।
…………………………………………………………………
ADMISSION OPEN -> Special Foundation Batch for All Banking Exams, Starts from: 26 August| Regular Live Classes Running on Safalta360 App. Download Now | For more infomation contact us on these numbers - 9828710134 , 9982234596 .

TOP COURSES

Courses offered by Us

Boss

BANKING

SBI/IBPS/RRB PO,Clerk,SO level Exams

Boss

SSC

WBSSC/CHSL/CGL /CPO/MTS etc..

Boss

RAILWAYS

NTPC/GROUP D/ ALP/JE etc..

Boss

TEACHING

REET/Super TET/ UTET/CTET/KVS /NVS etc..