निर्देश (1-5): निम्नलिखित सूचनाओं को ध्यानपूर्वक पढ़िए और प्रश्नों के उत्तर दीजिए|
पाई-चार्ट में कुल मोबाइल फ़ोन के प्रतिशत वितरण को दर्शाया गया है|
पाई-चार्ट में कुल मोबाइल फ़ोन के प्रतिशत वितरण को दर्शाया गया है|
तालिका इन मोबाइल फ़ोन के उपभोक्ताओं के पुरुष और महिलाओं का अनुपात दर्शाता है
Company Name
|
Male:Female
|
L.G.
|
5:3
|
Nokia
|
5:4
|
Reliance
|
1:1
|
Spice
|
2:1
|
Micromax
|
4:5
|
Motorola
|
5:7
|
Samsung
|
3:2
|
1.नोकिया फ़ोन इस्तेमाल करने वाली कुल महिलाओं की संख्या क्या है?
(1) 0.96 करोड़
(2) 1.4 करोड़
(3) 1.12 करोड़
(4) 1.32 करोड़
(5) इनमें से कोई नहीं
2.कुल पुरुष और महिला मोबाइल उपभोक्ताओं के बीच का अंतर क्या है?
(1) 2.136 करोड़
(2) 1.326 करोड़
(3) 0.854 करोड़
(4) 1.46 करोड़
(5) इनमें से कोई नहीं
3.L.G. महिला उपभोक्ता की संख्या L.G. पुरुष उपभोक्ताओं का कितना प्रतिशत है?
(1) 90%
(2) 80%
(3) 65%
(4) 60%
(5) इनमें से कोई नहीं
4.पुरुष स्पाइस उपभोक्ता और महिला रिलायंस उपभोक्ता की कुल संख्या का अनुपात क्या है?
(1) 1:2
(2) 1:3
(3) 1:4
(4) 2:3
(5) इनमें से कोई नहीं
5.पुरुष मोटोरोला उपभोक्ता की संख्या महिला मिक्रोमक्स उपभोक्ता की संख्या से कितना प्रतिशत कम है?
(1) 50%
(2) 123.33%
(3) 60%
(4) 55%
(5) इनमें से कोई नहीं
निर्देश: (6-10): निम्नलिखित पाई चार्ट दो व्यक्तियों रमेश और श्याम के वार्षिक व्यय के वितरण को दर्शाता है|
रमेश और श्याम का कुल व्यय क्रमशः 4.5 और 5.4 लाख है|
6.रमेश और श्याम द्वारा वार्षिक बचत राशि क्या है?
(1) 1.25 लाख
(2) 1.20 लाख
(3) 1.15 लाख
(4) 1.10 लाख
(5) 1.5 लाख
7.श्याम से रमेश द्वारा कपड़ों पर व्यय राशि का अनुपात क्या है?
(1) 4:5
(2) 3:5
(3) 2:3
(4) 3:4
(5) इनमें से कोई नहीं
8.श्याम द्वारा खाद्य पर व्यय की गयी राशी रमेश द्वारा शिक्षा पर व्यय से कितना प्रतिशत है?
(1) 80%
(2) 100%
(3) 120%
(4) 150%
(5) 180%
9.रमेश और श्याम द्वारा घर के किराए के लिए व्यय की गई औसत राशि क्या है?
(1) 0.75 लाख
(2) 0.84 लाख
(3) 1 लाख
(4) 1.2 लाख
(5) 1.25 लाख
10.श्याम द्वारा शिक्षा पर व्यय की गयी राशि रमेश द्वारा शिक्षा पर व्यय की गई राशि का कितना प्रतिशत अधिक है?
(1) 20%
(2) 22.5%
(3) 25%
(4) 27.5%
(5) 32%
1. (3)
2. (2)
3. (4)
4. (3)
5. (4)
6.(2)
7. (3)
8. (5)
9. (3)
10. (4)
2. (2)
3. (4)
4. (3)
5. (4)
6.(2)
7. (3)
8. (5)
9. (3)
10. (4)