Current Affairs : 15-12-2017

1) राजनीतिज्ञों से सम्बन्धित लंबित न्यायिक मामलों की सुनवाई के लिए केन्द्र सरकार कितने विशेष न्यायालय (Special Court) स्थापित करने जा रही है, जिस प्रस्ताव को सर्वोच्च न्यायालय ने 14 दिसम्बर 2017 को अपनी मंजूरी प्रदान कर दी? – बारह (12)
विस्तार: केन्द्र सरकार ने 12 दिसम्बर 2017 को सर्वोच्च न्यायालय (Supreme Court) को एक हलफनामे के द्वारा सूचित किया कि वह देश भर में राजनीतिज्ञों के खिलाफ लम्बित मामलों की त्वरित सुनवाई के लिए 12 विशेष न्यायालयों की स्थापना करने जा रही है। इसके लिए केन्द्र सरकार ने 7.8 करोड़ रुपए जारी करने की घोषणा भी की।

 उल्लेखनीय है कि सर्वोच्च न्यायालय ने 1 नवम्बर 2017 को केन्द्र सरकार को निर्देश दिया था कि वह उसे 1,581 सांसदों (MPs) व विधायकों (MLAs) के खिलाफ चल रही न्यायिक कार्यवाई की जानकारी प्रदान करे। इतने राजनीतिज्ञों ने वर्ष 2014 के आम चुनावों में अपने पर्चे दाखिल करते समय अपने खिलाफ चल रहे न्यायिक मामलों की जानकारी दी थी।
 14 दिसम्बर 2017 को सर्वोच्च न्यायालय ने केन्द्र सरकार द्वारा 12 विशेष फास्ट ट्रैक न्यायालय स्थापित करने के प्रस्ताव को अपनी मंजूरी भी प्रदान कर दी।
………………………………………………………………
2) विश्व व्यापार संगठन (WTO) के 11वें मंत्रीस्तरीय सम्मेलन का आयोजन 10 से 13 दिसम्बर 2017 के बीच किस स्थान पर किया गया? – ब्यूनस आयर्स (अर्जेन्टीना)
विस्तार: विश्व व्यापार संगठन (World Trade Organisation – WTO) के 11वें मंत्रीस्तरीय सम्मेलन (Eleventh Ministerial Conference (MC11) का आयोजन अर्जेन्टीना (Argentina) की राजधानी ब्यूनस आयर्स (Buenos Aires) में 10 से 13 दिसम्बर 2017 के बीच किया गया। इसकी अध्यक्षता अर्जेन्टीना की वाणिज्य मंत्री सुसाना माल्कोरा (Susana Malcorra) ने की।
 यह सम्मेलन 13 दिसम्बर 2017 को बिना किसी अहम फैसले पर पहुँचे ही समाप्त हो गया क्योंकि इस 164-सदस्यीय बहुपक्षीय संगठन (WTO) के सदस्य तमाम अहम मसलों पर एक राय कायम नहीं कर पाए। सम्मेलन में अमेरिका (US) द्वारा खाद्य सुरक्षा (food security) की समस्या के हल के तौर पर सुझाए जा रहे सार्वजनिक स्टॉकहोल्डिंग (public stockholding) के उपाय को ब्लॉक किए जाने के बाद भारत ने भी ई-कॉमर्स और निवेश सुविधा जैसे तमाम नए मुद्दों पर अपने रुख को कड़ा कर लिया।

 इस स्थिति में सम्मेलन के अंत तक किसी अहम मुद्दे पर सर्वसम्मति न हो पाने के बाद अध्यक्ष सुसाना माल्कोरा ने सम्मेलन का सार 13 दिसम्बर 2017 को प्रस्तुत किया जिसकी सिफारिशें लागू नहीं की जा सकती हैं।
………………………………………………………………
3) अमेरिका के केन्द्रीय बैंक फेडरल रिज़र्व (US Federal Reserve) ने 13 दिसम्बर 2017 को हुई अपनी मौद्रिक नीति बैठक में महत्वपूर्ण बेंचमार्क ब्याज दर (benchmark interest rate) में 25 आधार अंकों (25 bps) की वृद्धि कर दी। इस बैठक की एक विशेषता क्या थी? – यह फेडरल रिज़र्व की निवर्तमान प्रमुख जेनेट येलेन (Janet Yellen) की अध्यक्षता में हुई संस्था की संभवत: अंतिम बैठक थी
विस्तार: अमेरिकी फेडरल रिज़र्व की प्रमुख जेनेट येलेन (Janet Yellen) ने 13 दिसम्बर 2017 को संभवत: इस संस्था की अंतिम बैठक की अध्यक्षता की जिसमें सबसे महत्वपूर्ण मानी जाने वाली दर बेंचमार्क ब्याज दर में 25 आधार अंकों की वृद्धि करने का अहम फैसला लिया गया। उल्लेखनीय है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने जेरॉम पॉवेल (Jerome Powell) को रिज़र्व का अगला प्रमुख नामित किया है तथा यदि अमेरिकी सीनेट (Senate) ने इस फैसले को अपनी मंजूरी प्रदान कर दी तो वे जेनेट येलेन के 3 फरवरी 2018 को समाप्त हो रहे कार्यकाल के बाद फेडरल रिज़र्व के अगले प्रमुख बनेंगे।
 ब्याज दर को 25 आधार अंक बढ़ाने का फैसला 2 के मुकाबले 7 मतों से लिया गया तथा यह रिज़र्व द्वारा इस वर्ष ब्याज दर में की गई तीसरी वृद्धि थी। इसके अलावा रिज़र्व ने वर्ष 2018 के लिए अपने आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान में भी बढ़ोतरी कर दी।
………………………………………………………………
4) दिसम्बर 2017 के दौरान कौन सा राज्य हिंदी भाषा में ई-मेल आईडी की सेवा प्रदान करने वाला देश का पहला राज्य जिसके चलते हिंदी-भाषी नागरिकों को काफी लाभ मिलने की संभावना है? – राजस्थान (Rajasthan)
विस्तार: अंग्रेजी भाषा होने के कारण ई-मेल सेवा का लाभ न उठा पाने वाले नागरिकों को ध्यान में रखकर राजस्थान (Rajasthan) की राज्य सरकार ने 3 दिसम्बर 2017 को अपनी हिंदी ई-मेल आईडी सेवा शुरू की। इसके चलते देवनागरी लिपि में ई-मेल आईडी बनाना तथा प्रयोग में लाना संभव हो गया है। उदाहरण के लिए – नाम@राजस्थान.भारत जैसी ई-मेल आईडी बनाई जा सकेंगी।
 इसके साथ ही राजस्थान देश प्रकार की सेवा अपने नागरिकों को प्रदान करने वाला राजस्थान देश का पहला राज्य बन गया है। इस सेवा के तहत पहली ई-मेल आईडी राज्य की मुख्यमंत्री की बनाई गई – वसुंधरा@राजस्थान.भारत। अब राज्य के सभी सरकारी कर्मचारियों को इसी प्रकार देवनागरी लिपि में ई-मेल आईडी उपलब्ध कराने की राज्य की योजना है।
 यहाँ उल्लेखनीय है कि सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम बीएसएनएल (BSNL) ने दिसम्बर 2016 के दौरान भारत की आठ भाषाओं में ई-मेल आईडी बनाने की सुविधा उपलब्ध कराई थी। लेकिन राजस्थान की इस सेवा की खासियत यह है कि यह सभी नागरिकों के लिए उपलब्ध है।
………………………………………………………………
5) 14 दिसम्बर 2017 को मुम्बई में सम्पन्न मि. इण्डिया प्रतियोगिता में किसे पीटर इंग्लैण्ड मि. इण्डिया 2017 (Peter England Mr. India 2017) चुना गया? – जितेश सिंह देव (Jitesh Singh Deo)
विस्तार: लखनऊ के जितेश सिंह देव (Jitesh Singh Deo) को मि. इण्डिया 2017 चुना गया है। 14 दिसम्बर 2017 को मुम्बई के बान्द्रा फोर्ट में सम्पन्न हुई मि. इण्डिया प्रतियोगिता में उन्होंने 15 अन्य प्रतिभागियों को पछाड़ते हुए पीटर इंग्लैण्ड मि. इण्डिया 2017 (Peter England Mr. India 2017) का प्रतिष्ठित खिताब अपने नाम किया।
 जितेश जहाँ पहले स्थान पर रहे वहीं प्रथमेश मौलिंगकर (Prathamesh Maulingkar) को पीटर इंग्लैण्ड मि. सुप्रानेशनल 2017 खिताब से नवाजा गया। अभी खजूरिया (Abhi Khajuria) को पीटर इंग्लैण्ड मि. इण्डिया फर्स्ट रन अप और पवन राव (Pavan Rao) को पीटर इंग्लैण्ड मि. इण्डिया सेकेण्ड रनर अप चुना गया। विजेताओं को सुप्रसिद्ध अभिनेत्री कंगना रनौत (Kangana Ranaut) ने पुरस्कृत किया।
………………………………………………………………
ADMISSION OPEN -> Special Foundation Batch for All Banking Exams, Starts from: 23 September 2024| Regular Live Classes Running on Safalta360 App. Download Now | For more infomation contact us on these numbers - 9828710134 , 9982234596 .

TOP COURSES

Courses offered by Us

Boss

BANKING

SBI/IBPS/RRB PO,Clerk,SO level Exams

Boss

SSC

WBSSC/CHSL/CGL /CPO/MTS etc..

Boss

RAILWAYS

NTPC/GROUP D/ ALP/JE etc..

Boss

TEACHING

REET/Super TET/ UTET/CTET/KVS /NVS etc..