Current Affairs : 19-12-2017

1) राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने 16 दिसम्बर 2017 को औपचारिक रूप से भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (Indian National Congress – INC) पार्टी का अध्यक्ष (President) पद संभाल लिया। वे इस प्रतिष्ठित पद को संभालने वाले नेहरू-गांधी परिवार के कौन से क्रम के सदस्य हैं? – छठें
विस्तार: 16 दिसम्बर 2017 को नई दिल्ली में हुए एक कार्यक्रम में 47-वर्षीय राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने भारत के सबसे पुराने राजनीतिक दल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी (Indian National Congress – INC) के अध्यक्ष (President) की कमान संभाल ली। इसके साथ ही वे इस प्रतिष्ठित पद को संभालने वाले नेहरू-गांधी खानदान के छठवें सदस्य बन
गए। उन्होंने अपनी मां सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) का स्थान लिया जिन्होंने सबसे अधिक 19 वर्ष तक (1998 से 2017 तक) कांग्रेस की अध्यक्षता करने के बाद इस पद को छोड़ा।
 कांग्रेस अध्यक्ष पद को संभालने वाले नेहरू-गांधी खानदान के अन्य चार सदस्य हैं – मोतीलाल नेहरू (1919 और 1928), जवाहरलाल नेहरू (1929-30, 1936, 1937, 1951-52, 1953 और 1954), इंदिरा गांधी (1959, 1978-83 और 1984) और राजीव गांधी (1985-1991)।
 राहुल गांधी कांग्रेस के अध्यक्ष बनने वाले कुल 87वें नेता हैं। उल्लेखनीय है कि इस पार्टी की शुरूआत 1885 में बंबई (Bombay) में हुई थी तथा पार्टी के पहले अध्यक्ष वोमेश चन्द्र बनर्जी (W.C. Bonnerjee) थे।
…………………………………………………………………….
2) एक अप्रत्याशित कदम में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने 16 दिसम्बर 2017 को कदाचार के आरोप में किस प्रमुख टेलीकॉम कम्पनी द्वारा ईकेवाईसी (eKYC) के द्वारा ग्राहकों के मोबाइल सिम (SIM) का आधार-आधारित सत्यापन करने पर अस्थाई प्रतिबन्ध लगा दिया? – भारती एयरटेल (Bharti Airtel)
विस्तार: अपने प्रकार के अब तक के सबसे कड़े कदम में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (Unique Identification Authority of India – UIDAI) ने 16 दिसम्बर 2017 को भारती एयरटेल (Bharti Airtel) और एयरटेल पेमेण्ट्स बैंक लिमिटेड (Bharti Airtel Payments Bank Ltd.) द्वारा ईकेवाईसी (eKYC – इलेक्ट्रॉनिक नो योर कस्टमर) के द्वारा ग्राहकों के मोबाइल सिम का आधार-आधारित सत्यापन (Aadhaar-based verification) करने पर अस्थाई प्रतिबन्ध लगा दिया।
 प्राधिकरण ने यह अप्रत्याशित कदम इसलिए उठाया क्योंकि भारती एयरटेल पर आरोप है कि उसने सिम के सत्यापन हेतु आधार-आधारित ईकेवाईसी प्रक्रिया का प्रयोग बिना ग्राहकों की औपचारिक अनुमति लिए अपने पेमेण्ट्स बैंक में खाता खोले हैं।
…………………………………………………………………….

3) जीएसटी परिषद (GST Council) ने 16 दिसम्बर 2017 को लिए अपने निर्णय में सामान को एक राज्य से दूसरे राज्य में भेजने के लिए इलेक्ट्रॉनिक परमिट (ई-वे बिल) की व्यवस्था को किस तिथि से अनिवार्य करने की घोषणा की? – 1 फरवरी 2018
विस्तार: अप्रत्यक्ष कर (गुड्स एण्ड सर्विस टैक्स – GST) पर गठित संघीय संस्था जीएसटी परिषद (GST Council) ने 16 दिसम्बर 2017 को हुई अपनी बैठक में एक राज्य से दूसरे राज्य में भेजने (inter-state movement of goods) के लिए इलेक्ट्रॉनिक परमिट (ई-वे बिल (E-way bill)) की व्यवस्था को 1 फरवरी 2018 से अनिवार्य करने का अहम निर्णय लिया। ई-वे बिल की व्यवस्था से सामान को भेजने की व्यवस्था में पारदर्शिता तथा तेजी आयेगी। इससे उक्त जीएसटी वसूली में भी वृद्धि होने की संभावना है।
 ई-वे बिल प्रणाली को ट्रायल आधार पर व्यवसायों द्वारा स्वैच्छिक रूप से अपनाए जाने की शुरूआत 16 जनवरी 2018 से होगी। ई-वे बिल प्रणाली को लागू करने से अधिकारियों को अंतर-सीमा सामान की आवाजाही पर नज़र रखने तथा सामान की कीमत कम बताए जाने की प्रवृति पर नकेल कसने में मदद मिलेगी।
 वहीं राज्य सरकारों को दूसरे राज्यों में सामान भेजने तथा वहाँ से मंगाने के लिए ई-वे बिल प्रणाली को अपनाने के लिए 1 जून 2018 तक का समय दिया गया है। जीएसटी परिषद जून 2018 से इस प्रणाली को पूरे देश में लागू करना चाहती है।
…………………………………………………………………….
4) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 16 दिसम्बर 2017 को 60-मेगावॉट क्षमता वाली तुइरिआल पनबिजली परियोजना (60-MW Tuirial hydropower project) का उद्घाटन करने के बाद घोषणा की कि मिज़ोरम (Mizoram) उपभोग से अधिक ऊर्जा उत्पादन करने वाला उत्तर-पूर्व भारत का तीसरा राज्य बन गया है। इस क्षेत्र के ऐसे दो अन्य राज्य कौन से हैं? – सिक्किम और त्रिपुरा
विस्तार: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 16 दिसम्बर 2017 को मिज़ोरम में स्थित 60-मेगावॉट क्षमता वाली तुइरिआल पनबिजली परियोजना (60-MW Tuirial hydropower project) का उद्घाटन किया। इसके बाद उन्होंने घोषणा की कि सिक्किम (Sikkim) और त्रिपुरा (Tripura) के बाद मिज़ोरम (Mizoram) उपभोग से अधिक ऊर्जा उत्पादन (surplus power production) करने वाला उत्तर-पूर्व भारत का तीसरा राज्य बन गया है।
 उल्लेखनीय है कि तुइरिआल पनबिजली परियोजना की घोषणा वर्ष 1998 में तत्कालीन अटल बिहारी वाजपेयी सरकार ने की थी तथा यह केन्द्र सरकार द्वारा स्थापित की गई उत्तर-पूर्व भारत की पहली प्रमुख विद्युत परियोजना है।
…………………………………………………………………….
5) दुबई बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड सुपरसीरीज़ (Dubai BWF World Superseries) बैडमिंटन टूर्नामेण्ट के 17 दिसम्बर 2017 को हुए महिला एकल फाइनल में भारत की पी.वी. सिंधु (P.V. Sindhu) को किस खिलाड़ी ने पराजित किया? – अकाने यामागुची (Akane Yamaguchi)
विस्तार: विश्व की न. 2 महिला बैडमिंटन खिलाड़ी जापान (Japan) की अकाने यामागुची (Akane Yamaguchi) ने दुबई बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड सुपरसीरीज़ (Dubai BWF World Superseries) बैडमिंटन टूर्नामेण्ट के 17 दिसम्बर 2017 को हुए एक बेहद कांटे के महिला एकल फाइनल मुकाबले में भारत की पी.वी. सिंधु को पराजित कर यह प्रतिष्ठित खिताब जीत लिया। दुबई सुपरसीरीज़ बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन सर्किट (BWF) का अंतिम और बेहद प्रतिष्ठित खिताब है।
 यामागुची ने सिंधु को तीन गेम के मुकाबले में 15-21, 21-12 और 21-19 से पराजित किया। उल्लेखनीय है कि सिंधु एक समय पहला गेम जीत चुकी थीं और दूसरे गेम में भी 5-0 की बढ़त पर थीं लेकिन इसके बाद मैच का रुख बिल्कुल पलट गया। इस हार के साथ सिंधु के फाइनल में पहुँचकर हारने का सिलसिला कायम रहा। वे पिछले साल रियो ऑलम्पिक (Rio Olympic 2016) के महिला एकल फाइनल में हारी थीं तथा इस साल ग्लेस्गो (Glasgow) में हुई विश्व चैम्पियनशिप के फाइनल में भी एक और जापानी खिलाड़ी अकुहारा के हाथों हारी थीं।
…………………………………………………………………….
ADMISSION OPEN -> Special Foundation Batch for All Banking Exams, Starts from: 26 August| Regular Live Classes Running on Safalta360 App. Download Now | For more infomation contact us on these numbers - 9828710134 , 9982234596 .

TOP COURSES

Courses offered by Us

Boss

BANKING

SBI/IBPS/RRB PO,Clerk,SO level Exams

Boss

SSC

WBSSC/CHSL/CGL /CPO/MTS etc..

Boss

RAILWAYS

NTPC/GROUP D/ ALP/JE etc..

Boss

TEACHING

REET/Super TET/ UTET/CTET/KVS /NVS etc..