Current Affairs : 30-12-2017

1) केन्द्र सरकार ने छोटी बचत योजनाओं (Small Savings Schemes) पर देय ब्याज की दर (interest rate) को 27 दिसम्बर 2017 को कितने प्रतिशत घटा दिया? – 0.2%
विस्तार: छोटी बचत योजनाओं, जिनमें लोक भविष्यनिधि (public provident fund – PPF), राष्ट्रीय बचत पत्र (national savings certificate – NSC) और किसान विकास पत्र (KVP) जैसी लोकप्रिय योजनाएं शामिल हैं, की जनवरी-मार्च 2018 तिमाही में देय ब्याज दर में 0.2% की कमी करने की घोषणा केन्द्र सरकार ने 27 दिसम्बर 2017 को की।

 इस 0.2% की कटौती के बाद जनवरी-मार्च 2018 तिमाही के दौरान लोक भविष्यनिधि (PPF) और राष्ट्रीय बचत पत्र (NSC) पर देय ब्याज दर 7.6% होगी जबकि किसान विकास पत्र (KVP) में निवेशित धन पर 11 माह की परिपक्वता पर देय ब्याज दर 7.3% रहेगी। वहीं बालिकाओं के लिए संचालित सुकन्या समृद्धि खाते (Sukanya Samriddhi Account – SSA) में ब्याज दर वर्तमान में देय 8.3% से घट कर 8.1% हो गई है। 1 से 5 साल की परिपक्वता वाली सावधि जमा योजनाओं (term deposits) पर ब्याज दर 6.6% से 7.4% के बीच रह गई है जबकि 5-वर्षीय आवर्ती जमा (recurring deposit) पर ब्याज दर 6.9% रह गई है।
 लेकिन वरिष्ठ नागरिकों की 5-वर्षीय बचत योजना (5-year Senior Citizens Savings Scheme) पर ब्याज दर को 8.3% पर यथावत रखा गया है। इस योजना में ब्याज प्रत्येक तिमाही पर प्रदान किया जाता है।
 उल्लेखनीय है कि अप्रैल 2016 से सभी छोटी बचत योजनाओं पर देय ब्याज दर का पुनर्निर्धारण (recalibration) प्रत्येक तिमाही के लिए किया गया है। हालांकि अक्टूबर-दिसम्बर 2017 तिमाही में दर में कोई कमी नहीं की गई थी।
…………………………………………………………………………………
2) 27 दिसम्बर 2017 को किसने हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के 14वें मुख्यमंत्री (Chief Minister) के रूप में शपथ ली? – जयराम ठाकुर (Jairam Thakur)
विस्तार: भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेता जयराम ठाकुर (Jairam Thakur) ने 27 दिसम्बर 2017 को एक भव्य शपथ ग्रहण समारोह में हिमाचल प्रदेश के नए तथा 14वें क्रम के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। उन्होंने कांग्रेस के वीरभद्र सिंह (Virbhadra Singh) का स्थान लिया।

 राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) से सम्बन्ध रखने वाले तथा हिमाचल प्रदेश की सेरज (Seraj) विधानसभा का पाँचवी बार प्रतिनिधित्व कर रहे जयराम ठाकुर को राजधानी शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान में राज्यपाल आचार्य देवव्रत (Governor Acharya Dev Vrat) ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। शपथ-ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी मौजूद थे तथा हिमाचल प्रदेश के इतिहास में यह पहला मौका था जब किसी मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री मौजूद रहा हो।
 उल्लेखनीय है कि हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा ने कुल 68 विधानसभा सीटों में से 44 जीतकर कांग्रेस के वीरभद्र सिंह की सरकार को सत्ता से बाहर कर दिया था लेकिन भाजपा से मुख्यमंत्री के तौर पर मैदान में उतारे गए दिग्गज नेता प्रेम कुमार धूमल (Prem Kumar Dhumal) के आश्चर्यजनक रूप से हार जाने के बाद पार्टी ने जयराम ठाकुर को मुख्यमंत्री के तौर पर चुना था।
 वहीं एक दिन पूर्व 26 दिसम्बर 2017 को भारतीय जनता पार्टी (BJP) के ही विजय रूपाणी (Vijay Rupani) को गुजरात (Gujarat) के 16वें मुख्यमंत्री की शपथ दिलाई गई। उनके साथ 19 मंत्रियों को भी शपथ दिलाई गई, जिसमें नितिन पटेल (Nitin Patel) को फिर उप-मुख्यमंत्री बनाया गया। यह गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में विजय रूपाणी का दूसरा कार्यकाल है।
…………………………………………………………………………………
3) कौन सा विश्वविद्यालय वर्ष 2018 की भारतीय विज्ञान कांग्रेस (Indian Science Congress) का आयोजन मार्च 2018 के दौरान करेगा? – मणिपुर विश्वविद्यालय (Manipur University)
विस्तार: इंफाल (Imphal) स्थित मणिपुर विश्वविद्यालय (Manipur University) वर्ष 2018 की भारतीय विज्ञान कांग्रेस का आयोजन मार्च 2018 के दौरान करेगा। यह प्रतिष्ठित आयोजन पहले हैदराबाद (Hyderabad) स्थित उस्मानिया विश्वविद्यालय (Osmania University) में जनवरी 2017 के दौरान किया जाना था लेकिन विश्वविद्यालय कैम्पस में खराब माहौल को देखते हुए विश्वविद्यालय प्रशासन ने यह आयोजन करा पाने में अपनी अक्षमता प्रदर्शित की थी।
 27 दिसम्बर 2017 को भारतीय विज्ञान कांग्रेस संघ (Indian Science Congress Association – ISCA) ने मणिपुर विश्वविद्यालय को यह जिम्मेदारी सौंपने की पुष्टि की। भारतीय विज्ञान कांग्रेस भारत में विज्ञान क्षेत्र का सबसे बड़ा और सबसे प्रतिष्ठित आयोजन होता है तथा इसमें देश भर के छात्र, दुनिया भर से आए नोबेल पुरस्कार विजेता हस्तियाँ और वैज्ञानिक शामिल होते हैं। वर्ष 2018 का आयोजन इस वार्षिक कांग्रेस का 105वाँ संस्करण होगा।
…………………………………………………………………………………
4) किस भारतीय फोटोग्राफर को नेशनल जियोग्राफिक पत्रिका का “नेचर फोटोग्राफर ऑफ द ईयर 2017” (National Geographic’s Nature Photographer of the Year 2017) चुना गया है? – जयप्रकाश जोघी बोजन (Jayaprakash Joghee Bojan)
विस्तार: भारत के जयप्रकाश जोघी बोजन (Jayaprakash Joghee Bojan) को नेशनल जियोग्राफिक पत्रिका का “नेचर फोटोग्राफर ऑफ द ईयर 2017” ((National Geographic’s Nature Photographer of the Year 2017) चुना गया है। उन्हें यह सम्मान बॉर्नियो (Borneo) के जंगलों में नदी पार करते हुए एक ऑरंगुटन (orangutan) की तस्वीर के लिए दिया गया है।
 मूल रूप से नीलगिरि (Nilgiris) क्षेत्र के रहने वाले जयप्रकाश कुछ वर्ष बंगलूरू में रहने के बाद अपनी पत्नी के स्थानांतरित होने के कारण सिंगापुर (Singapore) में रहने लगे हैं। उनकी फोटोग्राफी में पसंदीदा विषय हैं वानर परिवार (जिनमें ऑरंगुटन सबसे ऊपर है), बाघ और ऑटर।
…………………………………………………………………………………
ADMISSION OPEN -> Special Foundation Batch for All Banking Exams, Starts from: 23 September 2024| Regular Live Classes Running on Safalta360 App. Download Now | For more infomation contact us on these numbers - 9828710134 , 9982234596 .

TOP COURSES

Courses offered by Us

Boss

BANKING

SBI/IBPS/RRB PO,Clerk,SO level Exams

Boss

SSC

WBSSC/CHSL/CGL /CPO/MTS etc..

Boss

RAILWAYS

NTPC/GROUP D/ ALP/JE etc..

Boss

TEACHING

REET/Super TET/ UTET/CTET/KVS /NVS etc..