Current Affairs : 02-01-2017

1) कौन से देश 1 जनवरी 2018 से मूल्य-संवर्द्धित कर (value-added tax – VAT) व्यवस्था शुरू करने वाले खाड़ी क्षेत्र के पहले देश बन गए? – सऊदी अरब (Saudi Arabia) और संयुक्त अरब अमीरात (UAE)
विस्तार: सऊदी अरब (Saudi Arabia) और संयुक्त अरब अमीरात (United Arab Emirates – UAE) ने 1 जनवरी 2018 को मूल्य-संवर्द्धित कर (value-added tax – VAT) व्यवस्था शुरू कर खाड़ी क्षेत्र (Gulf region) में एक नया अध्याय शुरू किया। इन दोनों देशों की सरकारों ने 1 लाख डॉलर ($100,000) तथा इससे अधिक वार्षिक राजस्व वाली सभी कम्पनियों को VAT के लिए पंजीकरण कराने का निर्देश जारी किया।

 यह खाड़ी क्षेत्र में VAT लगाने का पहला मामला है। उल्लेखनीय है कि यह क्षेत्र अपनी जनकल्याणकारी योजनाओं तथा कर-मुक्त व्यवस्था के लिए प्रसिद्ध रहा है। कोई भी खाड़ी देश व्यक्तिगत आयकर नहीं वसूलता है तथा फिलहाल आयकर लगाने की इस क्षेत्र के किसी देश की योजना भी नहीं है।
 सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात द्वारा VAT लगाना इस क्षेत्र के देशों द्वारा राजस्व के नए साधन खोजने के नवीनतम उपायों में से एक है। उल्लेखनीय है कि खाड़ी देशों की कमाई का सबसे बड़ा जरिया तेल की बिक्री रहा है लेकिन वैश्विक तेल मूल्यों में गिरावट के चलते इन देशों को आय के नए उपायों को अपनाना पड़ रहा है ताकि वे अपनी जनकल्याणकारी योजनाओं को सुचारू रूप से संचालित कर सके।

 यहाँ यह भी उल्लेखनीय है कि चार अन्य खाड़ी देश – बहरीन, कुवैत, ओमान और कतर ने भी VAT को लागू करने की प्रतिबद्धता जताई है लेकिन फिलहाल इस निर्णय को वर्ष 2019 तक के लिए टाल दिया है।
………………………………………………………………
2) किस राज्य सरकार ने 1 जनवरी 2018 को अपने राज्य के किसानों के लिए नि:शुल्क बिजली आपूर्ति शुरू की तथा दावा किया कि यह राज्य इस प्रकार की सुविधा प्रदान करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है? – तेलंगाना (Telangana)
विस्तार: तेलंगाना (Telangana) राज्य सरकार ने नए वर्ष पर 1 जनवरी 2018 को राज्य के किसानों को 24 घण्टे नि:शुल्क ऊर्जा (24-hours free power supply for farmers) प्रदान करने की एक महात्वाकांक्षी योजना को शुरू किया। राज्य के सत्ताधारी दल तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) ने यह दावा भी किया कि किसानों की परेशानियों को दूर करने के लिए ऐसा कदम उठाने वाला तेलंगाना भारत का पहला राज्य बन गया है।
 किसानों को नि:शुल्क ऊर्जा प्रदान करने के चलते राज्य में मार्च 2018 तक ऊर्जा खपत बढ़कर 11 हजार मेगावॉट (11,000 MW) तक पहुँच जायेगी। राज्य सरकार ने यह दावा भी किया कि उसने नई विद्युत लाइन, ट्रांसफॉरमर तथा उप-विद्युत केन्द्र स्थापित करने के लिए कुल 12,610 करोड़ रुपए का व्यय कर राज्य के ऊर्जा ढांचे को सुदृढ़ किया है।

………………………………………………………………
3) कौन सा राज्य खुले में शौच से मुक्त दर्जा (Open Defecation Free – ODF) प्राप्त करने वाला उत्तर-पूर्व भारत का दूसरा राज्य 1 जनवरी 2018 को बन गया? – अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh)
विस्तार: 1 जनवरी 2018 को अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) खुले में शौच से मुक्त दर्जा (Open Defecation Free – ODF) प्राप्त करने वाला उत्तर-पूर्व भारत का दूसरा राज्य बन गया। राज्य को यह दर्जा तब मिला जब राज्य के तीन स्थान ऊपरी सुबनसिरि (Upper Subansiri), सियांग (Siang) और चांगलांग (Changlang) को खुले में शौच से मुक्त घोषित कर दिया गया। सिक्किम (Sikkim) खुले में शौच से मुक्त दर्जा प्राप्त करना वाला उत्तर-पूर्व भारत का पहला राज्य था जबकि यह उपलब्धि हासिल करने वाले देश के अन्य तीन राज्य हैं हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh), केरल (Kerala) और हरियाणा (Haryana)।
 उल्लेखनीय है कि अरुणाचल प्रदेश ने खुले में शौच से मुक्त दर्जा हासिल करने वाले राष्ट्रीय लक्ष्य को एक वर्ष और 10 माह पूर्व हासिल करने का लक्ष्य पुनर्निर्धारित किया था तथा इसे 31 दिसम्बर 2017 तय किया था।
 राज्य सरकार ने स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत क्रियान्वित इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए शौचालय बनाने के लिए प्रति शौचालय 8,000 रुपए का अनुदान देने की घोषणा की थी तथा यह अनुदान केन्द्र सरकार द्वारा प्रदत्त 12,000 रुपए प्रति शौचालय के अनुदान के अतिरिक्त है।
………………………………………………………………
4) केन्द्र सरकार ने 1 जनवरी 2018 को किसे अगले विदेश सचिव (Foreign Secretary) के पद पर नामित किया? – विजय गोखले (Vijay Gokhale)

विस्तार: 1981 बैच के भारतीय विदेश सेवा (IFS) के अधिकारी विजय गोखले (Vijay Gokhale) को केन्द्र सरकार ने 1 जनवरी 2018 को भारत का अगला विदेश सचिव (Foreign Secretary) नामित किया। वे इस पद से 28 जनवरी 2018 को सेवानिवृत्त हो रहे डॉ. एस. जयशंकर (Dr. S. Jaishankar) का स्थान लेंगे।
 गोखले वर्तमान में विदेश मंत्रालय में सचिव (आर्थिक सम्बन्ध) के पद पर तैनात हैं तथा इससे पूर्व वे चीन में भारत के राजदूत थे। उन्हें चीन के साथ डोकलाम विवाद (Doklam crisis) का पटाक्षेप करने में बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए जाना जाता है। गोखले चीनी भाषा में पारंगत हैं तथा उन्हें पूर्व एशिया (मुख्यत: चीन) का काफी अनुभव हासिल है।
………………………………………………………………
5) किस टीम ने सात बार की चैम्पियन टीम दिल्ली को फाइनल में 9 विकेट से हराकर पहली बार रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy) खिताब जीतने का कारनामा 1 जनवरी 2018 को किया? – विदर्भ (Vidarbha)
विस्तार: विदर्भ (Vidarbha) की टीम ने 1 जनवरी 2018 को एक नया इतिहास रचा जब उसने रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy) के फाइनल में सात बार की चैम्पियन टीम दिल्ली (Delhi) को 9 विकेट से हराकर यह बेहद प्रतिष्ठित क्रिकेट खिताब पहली बार जीता। मध्य प्रदेश के इंदौर (Indore) स्थित होलकर स्टेडियम (Holkar Stadium) में विदर्भ की टीम ने 29 रन के छोटे से लक्ष्य को 1 विकेट खोकर हासिल कर लिया। खास बात थी कि विदर्भ पहली बार ही किसी रणजी ट्रॉफी के फाइनल में पहुँचा था।
 उल्लेखनीय है कि टॉस जीतकर मैदान-रक्षण (fielding) करने का फैसला करने वाली विदर्भ की टीम ने पहली पारी में दिल्ली को 295 रन पर आउट कर दिया। इसमें एक हैट्रिक समेत कुल 6 विकेट लेने वाले गेंदबाज रजनीश गुरबानी (Rajneesh Gurbani) की प्रमुख भूमिका रही। इसके जबाव में अक्षय वाडकर के पहले शतक की मदद से विदर्भ ने 547 रन बनाए। दूसरी पारी में दिल्ली की टीम 280 रन ही बना पाई। इस प्रकार खिताब जीतने के लिए विदर्भ को मात्र 29 रन बनाने थे जो उसने एक विकेट के नुकसान पर बना लिए और खिताब जीत लिया।
 एक हैट्रिक समेत कुल 8 विकेट लेने वाले रजनीश गुरबानी (Rajneesh Gurbani) को मैच का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी (Man of the Match) चुना गया। रणजी ट्रॉफी भारत का सबसे प्रतिष्ठित घरेलू टेस्ट टूर्नामेण्ट है। मुम्बई इस खिताब को सर्वाधिक 41 बार जीती है, जबकि इसके बाद क्रमश: कर्नाटक (8 खिताब) और दिल्ली (7 खिताब) का स्थान है।
………………………………………………………………
ADMISSION OPEN -> Special Foundation Batch for All Banking Exams, Starts from: 26 August| Regular Live Classes Running on Safalta360 App. Download Now | For more infomation contact us on these numbers - 9828710134 , 9982234596 .

TOP COURSES

Courses offered by Us

Boss

BANKING

SBI/IBPS/RRB PO,Clerk,SO level Exams

Boss

SSC

WBSSC/CHSL/CGL /CPO/MTS etc..

Boss

RAILWAYS

NTPC/GROUP D/ ALP/JE etc..

Boss

TEACHING

REET/Super TET/ UTET/CTET/KVS /NVS etc..