Current Affairs :08-01-2018

1) उत्तर अमेरिका (North America) में जनवरी 2018 में आए उस भयंकर बर्फीले तूफान को अनाधिकृत रूप से क्या नाम दिया गया जिसके चलते संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) के पूर्वी क्षेत्र में भारी समस्याओं का सामना करना पड़ा? – “बॉम्ब साइक्लोन” (“Bomb Cyclone”)
विस्तार: “बॉम्ब साइक्लोन” (“Bomb Cyclone”) जनवरी 2018 में उत्तर अमेरिका में आए उस भयंकर बर्फीले तूफान (blizzard) को दिया गया नाम है जिसने संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) में तमाम दुश्वारियाँ पैदा की। इस तूफान के चलते ऐसे स्थानों पर भी भारी बर्फबारी हुई जहाँ बर्फ नहीं पड़ती थी जैसे फ्लोरिडा (Florida) और जॉर्जिया (Georgia)। इसके
अलावा तूफान के कारण न्यू इंग्लैण्ड और कनाडा के अटलांटिक क्षेत्रों में 2 फीट तक मोटी बर्फ की परत जमा हो गई।
 “बॉम्ब साइक्लोन” की शुरूआत अमेरिका के पूर्वी तट से 2 जनवरी 2018 को एक कम दबाव के क्षेत्र के रूप में हुई। यह कुछ समय बाद एक भयंकर बर्फीले तूफान में बदल गया और इसने पूर्वी अमेरिका में अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया जहाँ भारी बर्फबारी और बर्फीली बारिश का सैलाब आ गया। स्थिति की भयावहता को देखते हुए 6 जनवरी 2018 तक इस क्षेत्र चार हजार से अधिक उड़ानों को रद्द करना पड़ा।
 वैसे इस तूफान को और भी कई नाम दिए गए हैं, जैसे – “विंटर स्टॉर्म ग्रेसन” (Winter Storm Grayson), “ब्लिज़ार्ड ऑफ 2018” (Blizzard of 2018) और “स्टॉर्म ब्रॉडी” (Storm Brody)।
………………………………………………………………
2) सार्वजनिक क्षेत्र के किस बैंक ने 6 जनवरी 2018 को अपनी स्थापना के 75 वर्ष पूरे किए? – यूको बैंक (UCO Bank)
विस्तार: यूको बैंक (UCO Bank), जोकि सार्वजनिक क्षेत्र का भारत का एक प्रमुख बैंक है, की स्थापना के 75 वर्ष 6 जनवरी 2018 को पूरे हो गए। इस अवसर पर बैंक की देश भर में फैली सभी शाखाओं ने स्थापना का 75वाँ वर्ष धूमधाम से मनाया।


 यूको बैंक का प्रारंभिक नाम यूनाइटेड कॉमर्शियल बैंक (United Commercial Bank) था तथा इसकी स्थापना 6 जनवरी 1943 को दिग्गज उद्योगपति घनश्याम दास बिड़ला (Ghanshyam Das Birla) ने की थी। बिड़ला को 1942 के भारत छोड़ो आंदोलन (Quit India Movement) के समय एक ऐसा वाणिज्यिक बैंक स्थापित करने का विचार आया था जिसमें भारतीय पूँजी के साथ-साथ प्रबन्धन भी भारतीय हाथों में हो। इस बैंक का मुख्यालय कलकत्ता (Calcutta) में स्थापित किया गया तथा बैंक की कुल जारी पूँजी (issued capital) 2 करोड़ रुपए और कुल चुकता पूँजी (paid-up capital) 1 करोड़ रुपए थी। भारत सरकार ने इस बैंक का 19 जुलाई 1969 को राष्ट्रीयकरण (nationalization) कर दिया था।
 वहीं भारत सरकार ने 1985 में एक संसदीय अधिनियम के द्वारा यूनाइटेड कॉमर्शियल बैंक का नाम बदलकर यूको बैंक (UCO Bank) कर दिया क्योंकि बांग्लादेश के एक बैंक का भी यही नाम था तथा इसके चलते अंतर्राष्ट्रीय बैंकिंग क्षेत्र में संशय उत्पन्न हो सकता था। वर्ष 2016 में यूको बैंक की कुल परिसम्पत्तियाँ (assets) 39 अरब डॉलर तथा वार्षिक राजस्व (revenue) लगभग 2.9 अरब डॉलर था।
………………………………………………………………

3) आसियान-भारत प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन 2018 (2018 ASEAN-India Pravasi Bharatiya Divas conference) का आयोजन 6 व 7 जनवरी 2018 को किस स्थान पर किया गया? – सिंगापुर (Singapore)
विस्तार: वर्ष 2018 का आसियान-भारत प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन 2018 (2018 ASEAN-India Pravasi Bharatiya Divas conference) सिंगापुर (Singapore) में आयोजित किया गया। 6 व 7 जनवरी 2018 को हुए इस दो दिवसीय सम्मेलन का उद्घाटन केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग, जहाजरानी एवं जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने 6 जनवरी 2018 को सिंगापुर के मरीना बे सैण्ड्स स्थित सैण्ड्स एक्स्पो एवं कन्वेंशन सेंटर (Sands Expo and Convention Centre) में किया।
 यह सम्मेलन भारत और आसियान (ASEAN) की भागीदारी के 25 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में भी आयोजित हुआ। वैसे आसियान-भारत प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का आयोजन आसियान क्षेत्र में रह रहे प्रवासी भारतीयों की भूमिका को पृष्ठभूमि पर लाने के उद्देश्य से प्रति वर्ष किया जाता है।
………………………………………………………………
4) 6 जनवरी 2018 को मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD Ministry) द्वारा जारी किए गए वर्ष 2016-17 के अखिल भारतीय उच्च शिक्षा सर्वे (All India Survey on Higher Education – AISHE) में उक्त वर्ष का सकल नामांकन अनुपात (Gross Enrolment Ratio – GER) क्या रहा है? – 25.2%
विस्तार: केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने वर्ष 2016-17 के अखिल भारतीय उच्च शिक्षा सर्वे (All India Survey on Higher Education – AISHE) की रिपोर्ट को 6 जनवरी 2018 को नई दिल्ली में जारी किया।
 इस सर्वे में वर्ष 2016-17 के लिए उच्च शिक्षा में भारत का सकल नामांकन अनुपात (Gross Enrolment Ratio – GER) 25.2% रहा है। सकल नामांकन अनुपात (GER) उच्च शिक्षा संस्थानों में अर्ह आयु वर्ग (18 से 23 वर्ष) की जनसंख्या के परिप्रेक्ष्य में हुए नामांकन (enrolment) का आंकड़ा है। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2010-11 के दौरान GER 19.4% रहा था तथा उसी वर्ष के लिए अखिल भारतीय उच्च शिक्षा सर्वे (AISHE) के आंकड़े पहली बार जारी किए गए थे। वहीं वर्ष 2015-16 के मुकाबले GER में लगभग 7% की वृद्धि दर्ज की गई है।
 वहीं कुल नामांकन (overall enrolment) वर्ष 2010-11 के 27.5 मिलियन (2.75 करोड़) के मुकाबले वर्ष 2016-17 में 35.7 मिलियन (3.57 करोड़) हो गया है। उल्लेखनीय है कि AISHE में देश के सभी विश्वविद्यालयों, कॉलेजों और इस श्रेणी की अन्य उच्च शिक्षण संस्थाओं से आंकड़े एकत्रित किए जाते हैं।
………………………………………………………………
5) केन्द्रीय कैबिनेट ने हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के किस स्थान पर नया अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) स्थापित करने के लिए अपनी स्वीकृति 4 जनवरी 2018 को प्रदान की? – बिलासपुर (Bilaspur)
विस्तार: प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (Pradhan Mantri Swasthya Surakhsa Yojna – PMSSY) के तहत 1,350 करोड़ रुपए के खर्च से हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर (Bilaspur) में एक नया अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) स्थापित करने की स्वीकृति केन्द्रीय कैबिनेट ने 4 जनवरी 2018 को प्रदान कर दी। बिलासपुर में इस 750 बिस्तर वाले संस्थान के मेडिकल कॉलेज में 100 सीटें होंगी जबकि नर्सिंग कॉलेज में कुल 60 सीटें होंगी।
 उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (PMSSY) को वर्ष 2003 में शुरू किया गया था। इसका मुख्य उद्देश्य गुणवत्ता युक्त स्वास्थ्य सेवाओं की उपलब्धता में व्याप्त क्षेत्रीय असंतुलन को समाप्त कर देश भर में उच्च स्वास्थ्य सेवाओं और उच्च स्वास्थ्य शिक्षण की पहुँच सुनिश्चित करना है। इस योजना के तहत देश के तमाम अंचलों में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थानों की स्थापना की जाती है।
 इस योजना के तहत ओडीसा के भुवनेश्वर, मध्य प्रदेश के भोपाल, छत्तीसगढ़ के रायपुर, जोधपुर के राजस्थान, उत्तराखण्ड के ऋषिकेश और बिहार के पटना में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थानों की स्थापना की गई है जबकि उत्तर प्रदेश के रायबरेली में कार्य प्रगति पर है। इसके अलावा वर्ष 2015 के दौरान तीन स्थानों – महाराष्ट्र के नागपुर, पश्चिम बंगाल के कल्याणी और आन्ध्र प्रदेश के गुन्टूर में संस्थानों की स्थापना को स्वीकृति प्रदान की गई है। वर्ष 2016 में पंजाब के भटिण्डा और उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में तथा वर्ष 2017 में असम के कामरूप में नए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थानों को स्वीकृत किया गया है।
………………………………………………………………
6) किस देश ने 6 जनवरी 2018 को टेनिस जगत के प्रतिष्ठित टूर्नामेण्ट हॉपमैन कप (Hopman Cup) का वर्ष 2018 का संस्करण जीत लिया? – स्विट्ज़रलैण्ड (Switzerland)
विस्तार: स्विट्ज़रलैण्ड (Switzerland) ने ऑस्ट्रेलिया के पर्थ में आयोजित हॉपमैन कप (Hopman Cup) के 30वें संस्करण को 6 जनवरी 2018 को फाइनल में जर्मनी (Germany) को 2-1 से हराकर जीत लिया। इस जीत में स्विट्ज़रलैण्ड के दिग्गज खिलाड़ी रोजर फेडरर (Roger Federer) की प्रमुख भूमिका रही जिन्होंने पहले अपने एकल मैच जर्मनी के एलेक्ज़ेण्डर ज़्वेरेव (Alexander Zverev) को हराया और फिर बेलिण्डा बेंकिक (Belinda Bencic) के साथ जोड़ी बनाकर हुए मिश्रित युगल मुकाबले में ज़्वेरेव और एजेंलीक कर्बर (Angelique Kerber) की जर्मन जोड़ी को हराकर खिताब अपने देश की झोली में डाल दिया।
 महिला एकल मुकाबले में बेलिण्डा बेंकिक को कर्बर ने पराजित किया। यह स्विट्ज़रलैण्ड की तीसरी खिताबी जीत थी। इससे पहले स्विट्ज़रलैण्ड ने 1992 और 2001 में भी यह खिताब जीता था।
 उल्लेखनीय है कि हॉपमैन कप टेनिस की 8 सर्वश्रेष्ठ टीमों का वार्षिक टीम टूर्नानेण्ट है जिसमें महिला और पुरुष दोनों मिलकर अपने देश के लिए प्रतिभागिता करते हैं। इसका आयोजन हर साल पर्थ (Perth) में किया जाता है। अमेरिका (USA) इस टूर्नामेण्ट को सर्वाधिक 6 बार जीतने में सफल हुई है जबकि स्पेन (Spain) ने इसे 4 बार जीता है।
………………………………………………………………
ADMISSION OPEN -> Special Foundation Batch for All Banking Exams, Starts from: 23 September 2024| Regular Live Classes Running on Safalta360 App. Download Now | For more infomation contact us on these numbers - 9828710134 , 9982234596 .

TOP COURSES

Courses offered by Us

Boss

BANKING

SBI/IBPS/RRB PO,Clerk,SO level Exams

Boss

SSC

WBSSC/CHSL/CGL /CPO/MTS etc..

Boss

RAILWAYS

NTPC/GROUP D/ ALP/JE etc..

Boss

TEACHING

REET/Super TET/ UTET/CTET/KVS /NVS etc..